Indian Army personnel will parade Bastille Day on July 14

फ्रांस की राजधानी में गूंजा “सारे जहां से अच्छा हिंदोस्तां हमारा”, बैस्टिल डे परेड में मार्च करेंगे भारतीय त्रि-सेवा दल, जानिए क्या है खास…

Indian Army personnel will parade Bastille Day on July 14 भारतीय त्रि-सेवा दल के जवान इन दिनों पेरिस में परेड रिहर्सल कर रहे हैं।

Edited By :   Modified Date:  July 13, 2023 / 10:06 AM IST, Published Date : July 13, 2023/10:05 am IST

Indian Army personnel will parade Bastille Day on July 14: पेरिस। भारतीय त्रि-सेवा दल के जवान इन दिनों फ्रांस की राजधानी पेरिस में परेड रिहर्सल कर रहे हैं। दरअसल, भारतीय सेना ने यह अभ्यास 14 जुलाई को बैस्टिल दिवस परेड के लिए किया है। फ्रांस में हर साल 14 जुलाई को बैस्टिल दिवस मनाया जाता है। भारतीय सैन्य दल ने ‘सारे जहां से अच्छा हिंदोस्तां हमारा’ की धुन पर परेड अभ्यास कर समा बांध दिया।

पीएम मोदी की फ्रांस यात्रा

दुनिया का सबसे खूबसूरत एवेन्यू कहा जाने वाला पेरिस का प्रसिद्ध चैंप्स-एलिसीस, फ्रांसीसी सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करने के साथ-साथ एक विशेष अतिथि, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करने के लिए भी तैयार हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फ्रांसीसी राष्ट्रीय दिवस या बैस्टिल दिवस पर सम्मानित अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। बैस्टिल डे परेड उस दिन के जश्न का मुख्य आकर्षण है जो 1789 में फ्रांसीसी क्रांति के दौरान एक प्राचीन शाही किले, बैस्टिल जेल पर हमले की सालगिरह का प्रतीक है।

Read more: नदी का बढ़ता जलस्तर बढ़ा रहा दहशत, खतरे के निशान तक पहुंचा पानी, अलर्ट मोड पर प्रशासन…

परेड के विषय में भारतीय नौसेना के कमांडर प्रतीक कुमार ने कहा कि “यह न केवल सशस्त्र बलों के लिए बल्कि भारत के पूरे लोगों के लिए एक महान क्षण हैं। हम फ्रांसीसी सरकार के प्रतिष्ठित कार्यक्रम बैस्टिल डे में प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिला है। खुशी है कि हम यहां एक त्रि-स्तरीय कार्यक्रम के हिस्से के रूप में हैं। इस त्रि-सेवा दल में थल सेना, नौसेना और वायु सेना की टुकड़ी है। बता दें कि 14 जुलाई को बैस्टिल डे के दौरान पेरिस में फ्रांसीसी पारंपरिक सैन्य परेड आयोजित की जाती है। पीएम मोदी की फ्रांस यात्रा, फ्रांस और भारत के बीच “रणनीतिक साझेदारी” की 25 वीं वर्षगांठ के साथ होगी।

क्या है बैस्टिल दिवस?

आपको बता दें, क्रांतिकारी विद्रोहियों ने जुलाई 1789 में फ्रांस के बैस्टिल नामक मध्ययुगीन शस्त्रागार और राजनीतिक जेल पर हमला कर दिया था, जो फ्रांसीसी क्रांति में एक महत्वपूर्ण फ्लैशपॉइंट था। 14 जुलाई को हर साल फ्रांस में राष्ट्रीय अवकाश होता है, जिसे स्थानीय रूप से ‘बैस्टिल डे’ कहते हैं। हालांकि, यह ध्यान देने वाली बात ये है कि बैस्टिल डे समारोह वास्तव में 1790 के फेटे डे ला फेडरेशन को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। ये सिर्फ एक संयोग है कि बैस्टिल दिवस की पहली वर्षगांठ के साथ ये मेल खाते हैं।

Read more: राजधानी में बढ़ा नदी का जलस्तर, कई इलाकों में धारा 144 लागू, 45 साल पहले आई थी ऐसी त्रासदी 

भारत के लिए गर्व की बात

Indian Army personnel will parade Bastille Day on July 14: बैस्टिल डे परेड में शामिल होने फ्रांस पहुंचे भारतीय नौसेना के कमांडर प्रतीक कुमार ने कहा कि, “यह न केवल सशस्त्र बलों के लिए बल्कि पूरे भारत के लिए एक बड़ी गर्व की बात है कि हमने फ्रांस सरकार के प्रतिष्ठित कार्यक्रम के लिए बैस्टिल डे परेड में प्रतिनिधित्व किया है। हमें खुशी है कि हम सेना, नौसेना और वायु सेना की त्रि-सेवा टुकड़ी के हिस्से के रूप में यहां हैं। परेड में सेना का बैंड भी मार्च पास्ट करेगा।”

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें