अपहृत श्रीलंकाई जहाज को बचाने में मदद कर रही भारतीय नौसेना |

अपहृत श्रीलंकाई जहाज को बचाने में मदद कर रही भारतीय नौसेना

अपहृत श्रीलंकाई जहाज को बचाने में मदद कर रही भारतीय नौसेना

:   Modified Date:  January 30, 2024 / 08:59 PM IST, Published Date : January 30, 2024/8:59 pm IST

नयी दिल्ली, 30 जनवरी (भाषा) भारतीय नौसेना ने श्रीलंका और सेशल्स की नौसेनाओं के साथ मिलकर मोगादिशु के पूर्वी समुद्री रास्ते में अपहरण किये गये मछली पकड़ने वाले एक जहाज को बचा लिया। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों के मुताबिक, जहाज पर चालक दल के छह सदस्य सवार थे।

भारतीय नौसेना ने हाल के सप्ताह में जहाजों से संकट संबंधी सूचना प्राप्त होने के बाद कई सफल बचाव अभियान चलाए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि 27 जनवरी को तीन समुद्री लुटेरों ने मछली पकड़ने वाले जहाज ‘लोरेंजो पुथा’ का अपहरण कर लिया था, जिसपर श्रीलंकाई ध्वज लगा हुआ था। भारतीय नौसेना ने अपहृत मछली पकड़ने वाले जहाज का पता लगाने के लिए रविवार को आईएनएस शारदा और लंबी दूरी वाले ड्रोन ‘सी गार्डियन’ को तैनात किया और अगले दिन जहाज का पता लगा लिया गया।

भारतीय नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवाल ने बताया, ”श्रीलंका के मछली पकड़ने वाले जहाज के अपहरण के मामले में समन्वित बहुपक्षीय कार्रवाई करते हुए भारतीय नौसेना ने सेशल्स रक्षा बलों और श्रीलंकाई नौसेना के सहयोग से अपहृत जहाज को सफलतापूर्वक ढूंढकर बचा लिया।”

उन्होंने बताया कि तीन समुद्री डाकुओं ने सेशल्स तट रक्षक (एससीजी) के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। अधिकारी ने बताया कि चालक दल के सभी छह सदस्य सुरक्षित हैं और जहाज को सेशल्स के माहे ले जाया जा रहा है।

मधवाल ने बताया, ”भारतीय नौसेना ने अपहृत मछली पकड़ने वाले जहाज का पता लगाने और उसे रोकने के लिए आईएनएस शारदा और लंबी दूरी वाले ड्रोन ‘सी गार्डियन’ को तैनात किया था।”

उन्होंने बताया, ”इसके अलावा, नयी दिल्ली में स्थित सूचना संलयन केंद्र-हिंद महासागर क्षेत्र (आईएफसी-आईओआर) में श्रीलंका व सेशल्स अंतर्राष्ट्रीय संपर्क अधिकारियों के आपसी समन्वय और सूचना साझा करने के परिणामस्वरूप सोमवार को अपहृत मछली पकड़ने वाले जहाज को ढूंढ निकाल लिया गया।”

भाषा जितेंद्र माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)