भारतीय रेलवे ने ये बड़ी टेंशन की दूर, बताया कैसे मिलेगी कन्फर्म लोअर बर्थ?

India railway Rules : इन तरीकों से सीनियर सिटिजंस को लोअर बर्थ के कन्फर्म में दिक्कत नहीं होगी, चलिए आपको बताते हैं IRCTC ने ट्वीट कर क्या कहा।

Edited By: , September 13, 2021 / 12:39 PM IST

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने यात्रियों की बड़ी टेंशन का दूर किया है। इस बार सीनियर सिटिजन लोअर बर्थ को लेकर होने वाली दिक्कतों को दूर करने का प्रयास किया है। बताए इन तरीकों से सीनियर सिटिजंस को लोअर बर्थ के कन्फर्म में दिक्कत नहीं होगी। चलिए आपको बताते हैं IRCTC ने ट्वीट कर क्या कहा।

Read More News : 100 फीट गहरे कुंड में डूबने से दो नाबालिग सहित 3 लोगों की मौत, सभी लोग आए भी पिकनिक मनाने

बता दें कि ट्विटर पर एक यूजर ने भारतीय रेलवे से पूछा है कि ट्रेन में यात्री के सीट आवंटन को चलाने का क्या तर्क है। मैंने तीन सीनियर सिटिजंस के लिए लोअर बर्थ प्रेफरेंस के साथ टिकट बुक की थीं, तब 102 बर्थ मुहैया थीं, बावजूद इसके उन्हें मिडिल बर्थ, अपर बर्थ और साइड लोअर बर्थ दी गईं. आपको इसे सुधारना चाहिए। यूजर ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को टैग किया।

Read More News : छत्तीसगढ़ में देर रात बड़ी प्रशासनिक सर्जरी, 90 से अधिक अधिकारियों के तबादले, बदले गए कई जिलों के डिप्टी, संयुक्त और अपर कलेक्टर

सवाल के जवाब में IRCTC ने बताया ये तरीक

यात्री के इस सवाल पर IRCTC ने अपनी सफाई दी। RCTC ने कहा कि- महोदय, लोअर बर्थ/सीनियर सिटिजन कोटा बर्थ केवल 60 वर्ष और उससे अधिक, 45 वर्ष और उससे अधिक की महिला आयु के लिए निर्धारित निचली बर्थ हैं, जब वो अकेले या दो यात्री (एक टिकट पर यात्रा करने वाले मानदंडों के तहत) सफर करते हैं। IRCTC ने आगे कहा कि अगर दो से अधिक वरिष्ठ नागरिक या एक वरिष्ठ नागरिक है और दूसरा वरिष्ठ नागरिक नहीं हैं, तो सिस्टम इस पर विचार नहीं करेगा।

Read More News :  विदेशी नस्ल की 8 बिल्लियां बरामद, तस्करी कर लाया गया था बिल्लियों को