Indian Railways canceled 370 trains across the country

रेलवे ने रद्द की कई राज्यों से होकर गुजरने वाली 370 ट्रेनें, रेलवे स्टेशन के लिए निकलने से पहले चेक कर लें सूची

रेलवे ने रद्द की कई राज्यों से होकर गुजरने वाली 370 ट्रेनेंः Indian Railways canceled 370 trains across the country

Edited By: , November 29, 2022 / 08:49 PM IST

नई दिल्लीः Railways canceled 370 trains दिल्ली, यूपी, बिहार समेत विभिन्न राज्यों की 370 ट्रेनों को पूरी तरह से रद्द कर दिया है। वहीं 32 ट्रेनों को आंशिक तौर पर रद्द किया है। इंडियन रेलवे ने इसकी जानकारी दी है। दरअसल, इंडियन रेलवे रोजाना मौसम, डेवलपमेंट वर्क या अन्य किसी कारण से सैकड़ों ट्रेन रद्द करता है। ऐसी ट्रेनों की सूची रेलवे रोजाना जारी करता है। जिससे यात्रियों को दिक्कत का सामना न करना पड़े। रेलवे ने ऐसी ट्रेनों की सूची अपनी आधिकारिक वेबसाइट enquiry.indianrail.gov।in पर जारी कर दी है। ऐसे में अगर आप आज यात्रा की योजना बना रहे हैं तो enquiry.indianrail.gov.in लिंक में जाकर लिस्ट देख सकते हैं।

Read more : छत्तीसगढ़: कब खुलेगा ट्रांसफर बैन? मंत्री रविन्द्र चौबे ने बताया समय..जानिए क्या कहा? 

Railways canceled 370 trains रेलवे की ओर से जारी सूची के मुताबिक रेलवे ने आज कुल 370 ट्रेनों को पूरी तरह से रद्द कर दिया है। इसके अलावा भारतीय रेल ने 37 ट्रेनों के रूट डायवर्ट (Diverted Trains) किए हैं। वहीं, 16 को रीशेड्यूल भी किया गया है। रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट enquiry.indianrail.gov.in के जरिए पूरी लिस्ट चेक कर सकते हैं। इसके अलावा, NTES मोबाइल ऐप के जरिए भी ट्रेनों के कैंसिल, रूट डायवर्ट और रिशेड्यूलिंग की जानकारी हासिल की जा सकती है।

Read more : Oil India Recruitment 2022: ऑयल इंडिया में निकली कई भर्तियां, ग्रेड V- पे स्केल ₹ 32,000-1,27,000.. 12वीं और ग्रुेजएट के लिए गोल्डन चांस 

ऐसे चेक करें अपनी ट्रेन का स्टेटस
अपनी ट्रेन का स्टेटस जानने के लिए सबसे पहले आपको enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाना होगा. फिर आपको वहां स्‍क्रीन पर दाईं ओर टॉप पैनल पर Exceptional Trains लिखा दिखाई देगा,उसपर क्लिक करें. इसके बाद आपके सामने कई ऑप्शन खुल जाएंगे.जिसमें से एक रद्द की गई ट्रेनों (Cancelled Trains) का भी होगा, अगर आपको रद्द ट्रेनों की लिस्‍ट देखनी है तो इस पर क्लिक करें. इसी वेबसाइट के जरिए आप रिशेड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्‍ट भी देख सकते हैं.