Indian Railways Quota for Disabled Passengers

Indian Railway: दिव्यांग यात्रियों के लिए खुशखबरी, भारतीय रेलवे ने इस खास सुविधा का किया ऐलान..

दिव्यांग यात्रियों के लिए खुशखबरी, भारतीय रेलवे ने इस खास सुविधा का किया ऐलान.. Indian Railways Quota for Disabled Passengers

Edited By :   Modified Date:  April 13, 2023 / 12:00 PM IST, Published Date : April 13, 2023/12:00 pm IST

Indian Railways Quota for Disabled Passengers: नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने दिव्यांगों के लिए खास पहल की है। बता दे कि भारतीय रेलवे ने दिव्यांग जनों के लिए आरक्षित सीटों के कोटे को लेकर नया बदलाव किया है। रेलवे की माने तो यह बदलाव इसलिए किया गया है ताकि दिव्यांग जनों को यात्रा के दौरान सीट लेकर किसी भी तरह की परेशानी न हो और उनकी यात्रा आरामदायक हो सके। यह बदलाव न सिर्फ दिव्यांग जनों के लिए किया गया है, बल्कि उनके साथ चलने वाले अटेंडेंट के लिए भी है।

Indian Railways Quota for Disabled Passengers: रेलव ने जारी की एडवाइजरी 

दिव्यांग जनों और उनके परिवार के लिए अलग-अलग क्लास में आरक्षित कोटे के निर्धारण के संबंध में रेलवे ने एक एडवाइजरी जारी की है, जिसके अनुसार दिव्यांग जनों के लिए मेल एक्सप्रेस गाड़ियों में अलग-अलग क्लास में अलग-अलग कोटा निर्धारित किया गया है।

दिव्यांग जनों के लिए स्लीपर क्लास में 4 बर्थ का कोटा रहेगा, जिसमें दो नीचे की सीटें रहेगी और दो बीच की सीटें होंगी।

थर्ड एसी में दिव्यांग जनों के लिए 2 वर्ग आरक्षित रहेंगे जिसमें 1 सीट नीचे की यानी लोअर होगी और एक मिडिल बर्थ होगी।

गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेनों में पूरे किराए पर 4 वर्ष का कोटा निर्धारित किया गया है, जिसमें दो बर्थ नीचे की होगी और दो अपर बर्थ रहेंगी।

दिव्यांग जनों के लिए उन ट्रेनों में भी कोटा निर्धारित किया गया है, जिसमें सेकेंड क्लास सिटिंग (2S)  या एसी चेयर कार के दो से अधिक कोच होते हैं। इनमें दिव्यांग जनों के लिए 2 सीटों का कोटा आरक्षित किया गया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें