indian railways train tickets through debit card in Running trains

अब चलती ट्रेन में भी कर सकेंगे ये काम, यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे ने लिया बड़ा फैसला

अब चलती ट्रेन में भी कर सकेंगे ये काम, रेलवे ने लिया बड़ा फैसला! indian railways train tickets through debit card

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : July 24, 2022/10:46 am IST

नई दिल्लीः indian railways train tickets  यात्रियां की सुविधा और डिमांड को देखते हुए भारतीय रेलवे सुविधाओं में बदलाव करते रहा है। रेलवे यात्रियों की सुविधा को इसलिए भी विशेषकर ध्यान रखता है क्योंकि देशभर में रोजाना करोड़ो लोग सफर करते हैं। इसी कड़ी में रेलवे ने एक बार फिर यात्रियों की सुविधा के लिए बड़ा फैसला लिया है। दरसअल रेलवे ने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को निर्बाध गति से संचालित करने के लिए 4जी सेवाओं से जोड़ने का फैसला लिया है। बताया गया कि अब तक इन उपकरणों को चलाने के लिए 2जी सेवाओं का इस्तेमाल कर रही थी, लेकिन अब सुविधाओं को अपग्रेड किया जा रहा है।

Read More: दूसरे दिन रणबीर कपूर की फिल्म ने मांगा पानी, कमाई देख मेकर्स के उड़ जाए होश… 

indian railways train tickets  मिली जानकारी के अलुसार रेलवे अब ट्रेन के टीटी के पास मौजूद पीओएस मशीन में 4जी सिम लगा रही ह।. फिलहाल इन मशीनों में 2 जी सिम लगे हैं। रेलवे के मुताबिक देश भर के 36 हजार से अधिक मशीन में 4जी सिम लग चुका है। इस सिम की मदद से रेलयात्री जुर्माना या फिर अतिरिक्त किराए का नकद में भुगतान करने की जगह कार्ड के जरिए भुगतान कर सकेंगे। दरअसल ट्रेन में मौजूद टीटी बिना टिकट यात्रा करने वालों या फिर निचले दर्जे का टिकट लेकर ऊंचे दर्जे में सफर करने वालों को अतिरिक्त भुगतान लेकर यात्रा की अनुमति दे सकता है। नए सिस्टम से न केवल यात्रियों की सुविधा बढ़ेगी साथ ही पूरी प्रक्रिया भी तेजी से निपट जाएगी। वहीं नकदी के लेन देन का झंझट भी खत्म होगा।

Read More: कुछ बड़ा करने जा रही बीजेपी! सीएम शिवराज हुए दिल्ली रवाना..जानें 

पहले अधिकांश पीओएस मशीन में 2 जी सिस्टम लगा हुआ था. ऐसे में देश के कई हिस्सों में भुगतान में समय लगता था या फिर भुगतान नहीं हो पाता था। वहीं कई बार ऐसा होता था कि यात्रियों के पास कैश न होने पर वो मिल रही सुविधा का फायदा नहीं उठा पाते थे। क्योंकि कमजोर सिग्नल की वजह से कार्ड से भुगतान नहीं हो पाता था। अब नई सुविधा के साथ ये सारी समस्याएं खत्म हो जाएंगी।

Read More: भाजपा नेता के फार्म हाउस में सजा था जिस्म का बाजार, 73 युवक-युवती मिले संदिग्ध हालत में, 500 से अधिक Unused कंडोम जब्त

बताया गया कि राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में रेलवे स्टाफ को अपग्रेडेड हैंडहेल्ड डिवाइस पहले ही दिए जा चुके हैं। इसी महीने से मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के टीटी को भी यह मशीने दी जा रही हैं। रेलवे का कहना है कि अगले कुछ महीने में सभी मशीनों में 4जी सिम लगा दिए जाएंगे।

Read More: यूथ महापंचायत का दूसरा दिन आज, चर्चा कर युवाओं को आदर्श बनाने की पहल जारी