India’s First Bullet Train: इस दिन पटरी पर दौड़ेगी भारत की पहली बुलेट ट्रेन, केंद्रीय रेल मंत्री ने की बड़ी घोषणा | India's first bullet train will run on tracks by 2026

India’s First Bullet Train: इस दिन पटरी पर दौड़ेगी भारत की पहली बुलेट ट्रेन, केंद्रीय रेल मंत्री ने की बड़ी घोषणा

India’s First Bullet Train: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने घोषणा करते हुए बताया कि, भारत की पहली बुलेट ट्रेन 2026 में पटरियों पर दौड़ेगी।

Edited By :   Modified Date:  April 23, 2024 / 03:10 PM IST, Published Date : April 23, 2024/3:10 pm IST

नई दिल्ली : India’s First Bullet Train: केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भारत की जनता को बड़ी सौगात देने का ऐलान किया है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने घोषणा करते हुए बताया कि, भारत की पहली बुलेट ट्रेन 2026 में पटरियों पर दौड़ेगी। उन्होंने कहा कि बुलेट ट्रेन के लिए विभिन्न स्टेशनों के निर्माण में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अहमदाबाद-मुंबई रूट पर बुलेट ट्रेन का काम बहुत अच्छे से चल रहा है। अश्विनी वैष्णव ने बताया, “290 किलोमीटर से अधिक का काम पहले ही किया जा चुका है। आठ नदियों पर पुल बनाए गए हैं.12 स्टेशनों पर काम चल रहा है। स्टेशन भी उसी स्तर पर आ गए हैं, जिससे काम पूरा होने वाला है।”

यह भी पढ़ें : PM Modi in Jetha: सभा स्थल पहुंचे पीएम मोदी, चुनावी सभा को कर रहे संबोधित, यहां देखें लाइव

दो डिपो पर चल रहा है काम

India’s First Bullet Train: केंद्रीय मंत्री ने बताया, दो डिपो पर काम चल रहा है। 2026 में इसका पहला खंड खोलने के पूर्ण लक्ष्य के साथ काम बहुत तेज गति से चल रहा है। बुलेट ट्रेन एक बेहद जटिल परियोजना है। इस पर काम 2017 में शुरू हुआ और डिजाइन को पूरा करने में लगभग ढाई साल लग गए। केंद्रीय मंत्री ने बताया, इसका डिज़ाइन बहुत जटिल है क्योंकि जिस गति से ट्रेन को चलाना होता है, उसमें कंपन बहुत तेज़ होता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें- https://www.facebook.com/IBC24News