Antarrashtriya yog divas 2021 : PM मोदी ने देश को किया सं​बोधित, योग को बताया निगेटिविटि में ​क्रिएटिविटी का रास्ता

Antarrashtriya yog divas 2021 : PM मोदी ने देश को किया सं​बोधित, योग को बताया निगेटिविटि में ​क्रिएटिविटी का रास्ता

Edited By: , June 21, 2021 / 05:02 AM IST

Antarrashtriya yog divas 2021 

नई दिल्ली भारत सहित दुनिया में आज 7वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने योग के फायदों को बताया।

Read More News: मशहूर एक्ट्रेस से यौन शोषण के मामले में गिरफ्तार हुए पूर्व मंत्री, कोर्ट ने दो जुलाई तक भेजा न्यायिक हिरासत में

देशवासियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देते हुए PM ने कहा कि दो वर्ष से दुनियाभर के देशों में और भारत में भले ही बड़ा सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित न हुआ हो, लेकिन योग दिवस के प्रति उत्साह जरा भी कम नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में देश को योग से मदद मिली है। पीएम मोदी ने योग को निगेटिविटि में ​क्रिएटिविटि का रास्ता बताया।

Read More News: महावैक्सीनेशन अभियान में अपने क्षेत्रों में मौजूद रहेंगे मंत्री, टीकाकरण अभियान को मिला कांग्रेस का समर्थन

पीएम ने आगे कहा कि कोरोना के बावजूद इस बार की योग दिवस की थीम ‘योग फॉर वेलनेस’ ने करोड़ों लोगों में योग के प्रति उत्साह को और बढ़ाया। मैं आज योग दिवस पर ये कामना करता हूं कि हर देश हर समाज और हर व्यक्ति स्वस्थ हो। सब एकसाथ मिलकर एक दूसरे की ताकत बनें।

21 जून की खासियत

21 जून के दिन की एक खासियत है कि यह वर्ष के 365 दिन में सबसे लंबा दिन होता है और योग के निरंतर अभ्यास से व्यक्ति को लंबा जीवन मिलता है इसलिए इस दिन को योग दिवस के रूप में मनाने का निर्णय किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का आह्वान किया और देखते ही देखते दुनिया के तमाम देश इस मुहिम में शामिल हो गए।

Read More News: Exclusive: मेडिकल यूनिवर्सिटी फर्जीवाड़ा! हटाई गई परीक्षा नियंत्रक को फिर किया बहाल