IRCTC Booking: अब इन डॉक्यूमेंट्स के बिना नहीं कर पाएंगे ट्रेन टिकट की ​बुकिंग, रेलवे के इस कदम से टिकट दलालों को झटका | IRCTC Booking: Now you will not be able to book train tickets without these documents, this move of Railways shocks ticket brokers

IRCTC Booking: अब इन डॉक्यूमेंट्स के बिना नहीं कर पाएंगे ट्रेन टिकट की ​बुकिंग, रेलवे के इस कदम से टिकट दलालों को झटका

IRCTC Booking: अब इन डॉक्यूमेंट्स के बिना नहीं कर पाएंगे ट्रेन टिकट की ​बुकिंग, रेलवे के इस कदम से टिकट दलालों को झटका

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : June 28, 2021/5:58 am IST

नई दिल्ली: इंडियन रेलवे टिकट बुकिंग से दलालों को बाहर करने के लिए अब ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए आधार और पैन कार्ड अनिवार्य करने जा रहा है, अब IRCTC आपसे PAN, आधार या पासपोर्ट की जानकारी भी मांग सकता है। रेलवे के इस कदम से टिकट के दलालों को बड़ा झटका लगने वाला है।

बता दें कि IRCTC एक नए सिस्टम पर तेजी से काम कर रहा है, जिसमें आपको अपना आधार-PAN से लिंक करना होगा, IRCTC की वेबसाइट या ऐप के जरिये ट्रेन टिकट बुक करने के लिए जब आप लॉग-इन करेंगे तो आधार, पैन या पासपोर्ट नंबर डालना पड़ सकता है। एक रेलवे अधिकारी ने जानकारी दी है कि रेलवे IRCTC के साथ आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट्स लिंक करने की एक योजना पर काम कर रहा है।

ये भी पढ़ें :जम्मू कश्मीर के राजनीतिक दलों ने पुलिसकर्मी, उनके परिवार पर हमले की निंदा की

इसके पहले फर्जीवाड़ा के खिलाफ जो कार्रवाई होती थी वह ह्यूमन इंटेलिजेंस पर आधारित थी, लेकिन असर काफी नहीं था, आखिरकार हमने टिकट के लिए लॉग-इन करते समय इसे पैन, आधार या पहचान के दूसरे दस्तावेजों के साथ लिंक करने का निर्णय किया है, इससे टिकटों की बुकिंग के फर्जीवाड़े को रोका जा सकता है।

ये भी पढ़ें : उपराष्ट्रपति नायडू ने राष्ट्र के विकास के लिए नरसिम्हा राव की प्रति…

रेलवे अधिकारी के अनुसार सबसे पहले एक नेटवर्क बनाने की आवश्यकता है, आधार प्राधिकरण के साथ हमारा काम करीब-करीब पूरा हो चुका है, जैसे ही पूरा सिस्टम काम करने के लिए तैयार हो जाएगा, इसको लागू करके इस्तेमाल शुरू कर दिया जाएगा। वहीं उन्होंने बताया कि दलालों के खिलाफ कार्रवाई की 2019 में अक्टूबर और नवंबर में शुरू की थी, तब से लेकर अबतक 14,257 दलालों को गिरफ्तार किया गया, अब तक 28.34 करोड़ के नकली टिकट पकड़ने में सफलता हाथ लगी है।

ये भी पढ़ें : देश में कोविड-19 के 46,148 नए मामले, 979 और लोगों की मौत