IRCTC ने बदला टिकट बुकिंग का नियम, यात्रियों को भरना होगा ऐसा सहमति पत्र..देखिए | IRCTC changed the rules of ticket booking, travelers have to fill such consent letter.

IRCTC ने बदला टिकट बुकिंग का नियम, यात्रियों को भरना होगा ऐसा सहमति पत्र..देखिए

IRCTC ने बदला टिकट बुकिंग का नियम, यात्रियों को भरना होगा ऐसा सहमति पत्र..देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : May 17, 2020/4:38 pm IST

नईदिल्ली। विशेष रेलगाड़ी के यात्रियों द्वारा क्वारंटीन में जाने से इनकार करने के बाद आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट में नया विकल्प एड कर दिया है। आईआरसीटीसी ने फैसला किया है कि जो लोग गंतव्य राज्यों के क्वारंटीन सेंटर के प्रोटोकॉल का पालन करने पर सहमत होंगे उन्हें ही वह अपने पोर्टल पर टिकट बुक करने की अनुमति देगा।

ये भी पढें:लॉकडाउन 4.0 स्कूल, कॉलेज, मॉल सहित ये सेवाएं रहेंगे बंद, जानिए किन दुकानों सं…

नया नियम इसकी वेबसाइट पर मौजूद है, जिसमें लिखा है कि मैंने अपने गंतव्य राज्य की तरफ से जारी स्वास्थ्य परामर्श को पढ़ लिया है। मैं इसे स्वीकार करता हूं और इसका पालन करूंगा। इसमें यात्री को टिकट बुक करने के लिए ‘मैं सहमत हूं’ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद हो वो टिकट बुक कर पाएंगे।

ये भी पढें: कोरोना की जद में आया राष्ट्रपति भवन में तैनात ACP, कई लोगों को किया…

दिल्ली से 14 मई को बंगलूरू पहुंचे करीब 50 यात्रियों ने पृथक-वास केंद्र में जाने से इनकार कर दिया था और स्टेशन पर हंगामा किया जिसके बाद यह नियम बनाया गया है। काफी मान-मनौव्वल के बाद रेलवे ने एक अतिरिक्त बोगी जोड़कर पृथक-वास में जाने से इनकार करने वाले करीब 15 यात्रियों को वापस भेज दिया। यात्रियों ने अपने टिकट का भाड़ा दिया।

ये भी पढें: लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइन जारी, कौन सी सेवा रहेगी बंद? और कौन सी सेवा…

आईआरसीटीसी के अधिकारियों के मुताबिक, टिकट बुक करने से पहले कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर एक पॉप-अप आएगा, जिसमें यात्रियों से पूछा जाएगा कि क्या उन्होंने गंतव्य राज्य का स्वास्थ्य परामर्श पढ़ा है और उसका पालन करने पर सहमत हैं। संदेश हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में दिखेगा। अगर यात्री असहमत होता है तो वह टिकट नहीं बुक कर सकेगा। विशेष राजधानी रेलगाड़ियां 15 बड़े शहरों और राष्ट्रीय राजधानी के बीच चल रही हैं।