ITBP also involved in the security of Amarnath cave for the first time

Amarnath Yatra 2023 : पहली बार ITBP को मिली अमरनाथ सुरक्षा की कमान, कोने-कोने पर रखी जाएगी पैनी नजर

ITBP also involved in the security of Amarnath cave for the first time: अमरनाथ घूमने का प्लान बनाने वालों के लिए बड़ी खबर सामने आई है।

Edited By :   Modified Date:  June 27, 2023 / 07:37 PM IST, Published Date : June 27, 2023/7:37 pm IST

ITBP also involved in the security of Amarnath cave for the first time : जम्मू। अमरनाथ घूमने का प्लान बनाने वालों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। बता दें 2 जुलाई से अमरनाथ की यात्रआ शुरू होने जा रही है। सुरक्षा की दृष्टि से अमरनाथ श्राइन बोर्ड द्वारा जम्मू में यात्रा के पंजीयन को आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा। इसके बाद ही यात्रियों को आईडी और आरएफ कार्ड जारी होंगे। यात्रियों को अपने साथ पंजीयन कार्ड के अलावा ओरिजिनल आधार कार्ड भी साथ ले जाना होगा।

read more : ग्वालियर में लगे CM शिवराज के आपत्तिजनक पोस्टर, पार्टी कार्यकर्ताओं ने दर्ज करवाई FIR 

ITBP also involved in the security of Amarnath cave for the first time : अमरनाथ यात्रा इस वर्ष पहली जुलाई से शुरू होकर 31 अगस्त तक चलेगी। गृह मंत्रालय में होने वाली उच्च स्तरीय इस बैठक में सुरक्षा बलों की तैनाती पर भी चर्चा होगी। इस वर्ष एक बड़ा बदलाव यह किया गया है कि यात्रा मार्ग के करीब आधा दर्जन जगहों और अमरनाथ गुफा के पास सीआरपीएफ की तैनाती नहीं की जाएगी।

read more : बुधवार को होगी शिवराज कैबिनेट की बैठक, कई अहम प्रस्तावों पर लगेगी मुहर 

इन स्थानों पर आईटीबीपी तथा बीएसएफ जवानों की तैनाती होगी। 3888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित अमरनाथ गुफा की सुरक्षा की जिम्मेदारी पारंपरिक रूप से सीआरपीएफ के पास ही रहती थी। इस बार यह जिम्मेदारी इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस को दी गई है। सीआरपीएफ को निचले इलाकों की सुरक्षा का जिम्मा दिया गया है। ज्ञात हो कि उप राज्यपाल मनोज सिन्हा तथा डीजीपी दिलबाग सिंह ने अलग-अलग बैठकें कर अमरनाथ यात्रा की तैयारियों तथा सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें