जेईई-मेन नतीजे : 20 प्रतिभागियों ने ‘परफेक्ट 100’ हासिल किए |

जेईई-मेन नतीजे : 20 प्रतिभागियों ने ‘परफेक्ट 100’ हासिल किए

जेईई-मेन नतीजे : 20 प्रतिभागियों ने ‘परफेक्ट 100’ हासिल किए

:   Modified Date:  February 7, 2023 / 04:19 PM IST, Published Date : February 7, 2023/4:19 pm IST

नयी दिल्ली, सात फरवरी (भाषा) राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा मंगलवार को घोषित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के जनवरी संस्करण के नतीजों में 20 प्रतिभागियों ने ‘परफेक्ट 100’ हासिल किए हैं।

इसमें बताया गया कि 100 एनटीए अंक हासिल करने वाले सभी प्रतिभागी पुरुष हैं। इनमें सामान्य वर्ग से 14, अन्य पिछड़ा वर्ग से चार और सामान्य-ईडब्ल्यूएस और अनुसूचित जाति वर्ग से एक-एक प्रतिभागी शामिल हैं।

मोहम्मद साहिल अख्तर जहां 99.9848042 एनटीए स्कोर के साथ पीडब्ल्यूडी श्रेणी में टॉपर हैं, वहीं एससी श्रेणी में देशांक प्रताप सिंह 100 एनटीए स्कोर के साथ शीर्ष पर हैं, जबकि अनुसूचित जनजाति वर्ग में 99.99041 एनटीए स्कोर के साथ धीरावथ थानुज शीर्ष पर हैं।

परीक्षा में 100 एनटीए स्कोर हासिल करने वाले उम्मीदवारों में अभिनीत मजेटी, अमोघ जालान, अपूर्व समोता, आशिक स्टेनी, बिक्किना अभिनव चौधरी, देशांक प्रताप सिंह, ध्रुव संजय जैन, ज्ञानेश हेमेंद्र शिंदे, दुग्गीनेनी वेंकट युगेश, गुलशन कुमार, गुथिकोंडा अभिराम, कौशल विजयवर्गीय, कृष गुप्ता, मयंक सोन, एन के विश्वजीत, निपुन गोयल, ऋषि कालरा, सोहम दास, सुथार हर्षुल संजय भाई और वविलाला चिदविलास रेड्डी शामिल हैं।

एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “50 प्रतिभागियों के एनटीए स्कोर को रोक दिया गया है, क्योंकि वे जांच के दायरे में हैं। इन उम्मीदवारों के मामलों को अलग से एक समिति के समक्ष रखा जा रहा है। समिति द्वारा अपनी रिपोर्ट को अंतिम रूप देने के बाद उनके एनटीए स्कोर घोषित किए जाएंगे।”

एनटीए स्कोर प्राप्त अंकों के प्रतिशत के समान नहीं है, बल्कि सामान्यीकृत अंक है।

अधिकारी ने बताया, “एनटीए स्कोर बहु-सत्रीय प्रश्नपत्रों में सामान्यीकृत स्कोर हैं और उन सभी के सापेक्ष प्रदर्शन पर आधारित हैं, जो एक सत्र में परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे। प्राप्त अंकों को परीक्षार्थियों के प्रत्येक सत्र के लिए 100 से 0 तक के पैमाने में परिवर्तित किया जाता है।”

महत्वपूर्ण परीक्षा के जनवरी संस्करण में रिकॉर्ड 95.80 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज की गई थी, जिसमें 8.23 लाख से अधिक प्रतिभागी शामिल हुए थे।

परीक्षा 13 भाषाओं (असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू) में आयोजित की गई थी।

भारत के बाहर 17 शहरों मनामा, दोहा, दुबई, काठमांडू, मस्कट, रियाद, शारजाह, सिंगापुर, कुवैत सिटी, कुआलालंपुर, लागोस और अबुजा, कोलंबो, जकार्ता, मास्को, पोर्ट लुइस, बैंकॉक, वाशिंगटन डीसी में भी परीक्षा आयोजित की गई थी।

परीक्षा का दूसरा संस्करण अप्रैल में आयोजित होगा। जेईई (मेन) – 2023 परीक्षा के दोनों सत्रों के बाद, उम्मीदवारों की रैंक पहले से बनी नीति के अनुसार दो एनटीए स्कोर में से सर्वश्रेष्ठ को ध्यान में रखते हुए जारी की जाएगी।

भाषा

प्रशांत दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)