Disabled and elderly will be able to vote sitting at home

Karnataka Chunav 2023: अब ये लोग भी घर बैठे डाल सकेंगे वोट, जानें चुनाव आयोग की वोट फ्रॉम होम की खास सुविधा और प्रक्रिया

Disabled and elderly will be able to vote sitting at home निर्वाचन आयोग बुर्जुग और दिव्यांग वोटरों के लिए एक खास सुविधा देने जा रहा है।

Edited By :   Modified Date:  March 29, 2023 / 03:12 PM IST, Published Date : March 29, 2023/3:12 pm IST

Disabled and elderly will be able to vote sitting at home: कर्नाटक। भारत निर्वाचन आयोग आज 2023 कर्नाटक विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। कर्नाटक में 10 मई को विधानसभा चुनाव होंगे और 13 मई को चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे। 24 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा का कार्यकाल 24 मई को समाप्त हो रहा है।

Read more: कांग्रेस नेता ने बताया राजीव गांधी और नरेंद्र मोदी में फर्क, BJP ने इस तरह ली चुटकी 

वहीं भाजपा ने विधानसभा की कुल 224 सीटों में से कम से कम 150 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है, जहां मई तक चुनाव होने हैं। इस बीच, कांग्रेस और जद (एस) ने क्रमशः 124 और 93 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची की घोषणा की है।

80+ के बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए घर बैठे दी गई सुविधा

कर्नाटक चुनाव में इस बार निर्वाचन आयोग बुर्जुग और दिव्यांग वोटरों के लिए एक नई और खास सुविधा देने जा रहा है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि विधानसभा चुनाव में 80 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और दिव्यांग वोटरों के लिए घर से वोट डालने की सुविधा उपलब्ध होगी।

Disabled and elderly will be able to vote sitting at home: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि 224 निर्वाचन क्षेत्रों वाले राज्य में अनुसूचित जाति के लिए 36 सीट और अनुसूचित जनजाति के लिए 15 सीट आरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि यहां 5.21 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें 2.59 महिला मतदाता हैं।

Read more: ऐसा काम करते रंगे हाथ पकड़ी गई महिला इंस्पेक्टर, गणतंत्र दिवस पर बेहतर काम के लिए किया गया था सम्मानित 

वहीं 16,976 वोटर्स 100 साल से अधिक उम्र के है, जबकि 9.17 लाख वोटर्स पहली बार वोट डालेंगे। इसके अलावा 80 साल से अधिक उम्र वाले 12.15 लाख वोटर्स हैं, जबकि 5.55 लाख दिव्यांग वोटर्स हैं।

चुनाव आयुक्त ने बताई वोट की प्रक्रिया

सीईसी राजीव कुमार ने बताया, ‘हमारी टीम ऐसे मतदाताओं के पास फॉर्म-12डी के साथ जाएगी। इस संबंध में गोपनीयता बरती जाएगी और पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी।’ उन्होंने कहा कि दिव्यांग जनों के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन ‘सक्षम’ शुरू किया गया है, जिसमें वे लॉग इन करके मतदान करने की सुविधा का चयन कर सकते हैं।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers