Karnataka Muslim Reservation

मुस्लिमों का 4 फीसदी आरक्षण ख़त्म, इन समुदायों को ट्रांसफर किया जाएगा रिजर्वेशन, राज्य सरकार का फैसला

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले हुए इस बदलाव को भाजपा के चुनावी तैयारी के तौर पर देखा जा रहा हैं. कर्नाटक में लिंगायत समुदाय बहुसंख्यक हैं. यहाँ बनने वाली सरकार में इस समुदाय की बड़ी भूमिका रहती है.

Edited By :   Modified Date:  March 25, 2023 / 03:53 PM IST, Published Date : March 25, 2023/3:47 pm IST

Karnataka Muslim Reservation: (बैंगलोर) दक्षिणी भारतीय राज्य कर्नाटक में भाजपा नीत बोम्मई सरकार ने आरक्षण पर बड़ा फैसला लिया हैं। राज्य के मुसलमानों को मिलने वाले 4 फीसदी आरक्षण को वापिस ले लिया है। अब यह आरक्षण दुसरे समुदायों को स्थानांतरित कर दिया जायेगा। सरकारी नौकरियों और शिक्षा में दिया जाने वाला यहाँ आरक्षण अब राज्य के वोक्कालिगा और लिंगायत समुदाय को दिया जाएगा। कर्नाटक में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले हुए इस बदलाव को भाजपा के चुनावी तैयारी के तौर पर देखा जा रहा हैं। कर्नाटक में लिंगायत समुदाय बहुसंख्यक हैं। यहाँ बनने वाली सरकार में इस समुदाय की बड़ी भूमिका रहती है।

करौली बाबा ने कहा ‘अपने कर्मों की सजा भुगत रहे हैं कांग्रेस नेता राहुल गाँधी’, जानें कौन हैं विवादित करौली बाबा

जहां पहले था खौफ का साया, वहां खुशी खोजने जाएंगे लोग, गूंजती थी बंदूक की आवाजें, अब ठहाका लगाएंगे रोज

Karnataka Muslim Reservation: इस नए फैसले के बाद वोक्कालिगा और अन्य समुदाय का आरक्षण क्रमशः बढ़कर 4 और 6 प्रतिशत हो जाएगा। इसी तरह वीरशैव पंचमशाली और अन्य (लिंगायत) को मिलने वाला आरक्षण 5 से 7 फ़ीसदी हो जाएगा। नए फैसले के मुताबिक धार्मिक अल्पसंख्यकों को ईडब्लूएस के 10% पूल के तहत लाया जाएगा।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 

 
Flowers