केरल उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के रूप में नियुक्ति के लिए छह वकीलों के नामों की सिफारिश |

केरल उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के रूप में नियुक्ति के लिए छह वकीलों के नामों की सिफारिश

केरल उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के रूप में नियुक्ति के लिए छह वकीलों के नामों की सिफारिश

:   Modified Date:  March 13, 2024 / 12:16 AM IST, Published Date : March 13, 2024/12:16 am IST

नयी दिल्ली, 12 मार्च (भाषा) प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले उच्चतम न्यायालय के कॉलेजियम ने मंगलवार को केंद्र को केरल उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के रूप में नियुक्ति के लिए छह वकीलों के नामों की सिफारिश की।

कॉलेजियम ने यह भी सिफारिश की कि न्यायिक अधिकारी मोहम्मद यूसुफ वानी को जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख के उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया जाए।

कॉलेजियम में न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति बी आर गवई भी शामिल हैं। शीर्ष अदालत की वेबसाइट पर अपलोड कॉलेजियम के एक प्रस्ताव में कहा गया, ‘‘कॉलेजियम यह सिफारिश करने का निर्णय लेता है कि वकीलों-अब्दुल हकीम मुल्लापल्ली अब्दुल अजीज, श्याम कुमार वडक्के मुदावक्कट, हरिशंकर विजयन मेनन, मनु श्रीधरन नायर, ईश्वरन सुब्रमणि और मनोज पुलम्बी माधवन को केरल उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया जाए।’’

कॉलेजियम ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के पांच अतिरिक्त न्यायाधीशों- न्यायमूर्ति सौरभ श्रीवास्तव, न्यायमूर्ति ओम प्रकाश शुक्ला, न्यायमूर्ति मोहम्मद अजहर हुसैन इदरीसी, न्यायमूर्ति ज्योत्सना शर्मा और न्यायमूर्ति सुरेंद्र सिंह-प्रथम को उसी उच्च न्यायालय के स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की।

कॉलेजियम ने बंबई उच्च न्यायालय के 11 अतिरिक्त न्यायाधीशों को उसी उच्च न्यायालय के स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की भी सिफारिश की। ये 11 न्यायाधीश हैं-न्यायमूर्ति उर्मिला सचिन जोशी-फाल्के, न्यायमूर्ति भरत पांडुरंग देशपांडे, न्यायमूर्ति किशोर चंद्रकांत संत, न्यायमूर्ति वाल्मीकि एस ए, न्यायमूर्ति कमल रश्मि खाता, न्यायमूर्ति शर्मिला उत्तमराव देशमुख, न्यायमूर्ति अरुण रामनाथ पेडनेकर, न्यायमूर्ति संदीप विष्णुपंत मार्ने, न्यायमूर्ति गौरी विनोद गोडसे, न्यायमूर्ति राजेश शांताराम पाटिल और न्यायमूर्ति आरिफ सालेह डॉक्टर।

भाषा आशीष अमित

अमित

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)