केरल : 17 और नमूनों में निपाह संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई

केरल : 17 और नमूनों में निपाह संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई

Edited By: , September 13, 2021 / 10:23 PM IST

तिरुवनंतपुरम, 13 सितंबर (भाषा) केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने सोमवार को कहा कि 17 और लोगों के नमूनों में निपाह संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई। ये सभी व्यक्ति निपाह संक्रमण से जान गंवाने वाले बच्चे के संपर्क में आए थे।

मंत्री ने कहा कि 17 नमूनों में से पांच की जांच राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी), पुणे में की गई और बाकी नमूनों की जांच कोझिकोड मेडिकल कॉलेज में बनाई गई विशेष प्रयोगशाला में की गई। मंत्री ने एक विज्ञप्ति में बताया, ‘‘अब तक संपर्क में आए 140 लोगों के नमूनों में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है।’’

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मेडिकल कॉलेज में स्थापित विशेष प्रयोगशाला में छह दिनों में कुल 115 नमूनों की जांच की गई है। मंत्री ने कहा कि पांच सितंबर को निपाह संक्रमण से 12 वर्षीय लड़के की मौत के बाद छह सितंबर को प्रयोगशाला स्थापित की गई थी।

जॉर्ज ने रविवार को कहा था कि संक्रमण के स्रोत की पहचान करना जरूरी है और एनआईवी, पुणे की निगरानी टीम अलग-अलग इलाकों से नमूने एकत्र कर रही है। मंत्री ने कहा कि संपर्क में आए अत्यंत जोखिम वाले लोगों को कोझिकोड मेडिकल कॉलेज अस्पताल में अलग-थलग रखा गया है और उनके स्वास्थ्य की हालत स्थिर है।

भाषा आशीष दिलीप

दिलीप