PM Kisan 12th installment: किसानों के लिए आया लेटेस्ट अपडेट

किसानों के लिए आया लेटेस्ट अपडेट, जानें 12 करोड़ किसानों के अकाउंट में कब आएंगी 12वीं किस्त

PM Kisan 12th installment: किसानों के लिए आया लेटेस्ट अपडेट, जानें 12 करोड़ किसानों के अकाउंट में कब आएंगी 12वीं किस्त

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : October 1, 2022/5:32 pm IST

PM Kisan 12th installment: कई दिनों से अपनी 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए लेटेस्ट अपडेट आया है। जिसके तहत ये बता दिया गया है कि किसानों के खाते में कब किस्त अंतरित की जाएगी। बीते कुछ समय से ऐसी खबरें चल रही थीं कि केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त 30 सितंबर तक ट्रांसफर कर देगी। हालांकि, किसानों को अब भी 12वीं किस्त के तहत मिलने वाले 2000 रुपये का इंतजार है। अब सवाल ये है कि आखिर कब तक किसानों के बैंक अकाउंट में 2000 रुपये आएंगे।

ये भी पढ़ें- आइसक्रीम और बटर चिकन लवर के लिए अब तक का सबसे वाइल्ड कॉबिनेशन, जानें कहा मिल रही ये डिश

अक्टूबर की शुरूआत में संभव

PM Kisan 12th installment: केंद्र सरकार कल यानी 2 अक्टूबर को पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त ट्रांसफर कर सकती है। दरअसल, 2 अक्टूबर को लाल बहादुर शास्त्री और महात्मा गांधी की जयंती है। पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने अपने कार्यकाल के दौरान किसानों के हित में कई बड़े फैसले लिए थे। उन्होंने ही जय जवान, जय किसान का भी नारा दिया था। इसी तरह, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने भी किसानों के लिए संघर्ष किया था। जानकारों की मानें तो केंद्र सरकार के लिए किसानों को पैसे ट्रांसफर करने का ये सबसे सही दिन है।

ये भी पढ़ें- राष्ट्रीय कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए एक और दावेदार ऑउट, अब इन दोनों नेताओं के बीच मुकाबला

कमजोर किसानों को मिलता है फायदा

PM Kisan 12th installment: केंद्र सरकार ने साल 2019 में पीएम किसान योजना की शुरुआत की थी। योजना के तहत सरकार हर साल आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को 6000 रुपये देती है। ये रकम तीन समान किस्तों में दी जाती है। हर किस्त में 2000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। किसानों के खाते में अब तक कुल 11 किस्त के पैसे आ चुके जा चुके हैं। आखिरी किस्त 11,19,83,555 करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए गए थे। अब 12वीं किस्त के लिए 12 करोड़ से ज्यादा लोग दायरे में हैं। हालांकि, इसके लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें