नहीं थम रहा कंपनियों में छंटनी का दौर… अमेजन, मेटा के बाद अब ये कंपनी कर रही लोगों को निकालने की तैयारी
LayOff of Employees in PepsiCo Companypany अब पेप्सिको बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छंटनी की तैयारी कर रहा है।
PepsiCo company
LayOff of Employees in PepsiCo Company: नई दिल्ली। ट्विटर, अमेजन, फेसबुक के बाद अब कोल्ड ड्रिंक और चिप्स बनाने वाली कंपनी पेप्सिको भी कर्मचारियों की छंटनी की योजना बना रही है। वॉल स्ट्रीट जर्नल के पेप्सिको इंक अपने उत्तरी अमेरिकी स्नैक और बेवरेज इकाइयों से मुख्यालय कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है। यह इस बात का संकेत है कि कॉर्पोरेट कटौती टेक्नोलॉजी और मीडिया कंपनियों से आगे बढ़ने लगी है। कंपनी के शेयरों में सोमवार को करीब डेढ़ फीसदी की गिरावट देखने को मिली और 183.12 डॉलर पर बंद हुए।
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मेटा और ओयो (Oyo) के बाद अब पेप्सीको, अमेजॉन के बाद अब पेप्सिको बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छंटनी की तैयारी कर रहा है। पेप्सिको वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, उत्तरी अमेरिका में सैकड़ों कॉर्पोरेट नौकरियों को खत्म कर रहा है। CNBC के मुताबिक छंटनी शिकागो में इसके खाद्य और पेय व्यवसायों के कर्मचारियों को प्रभावित करेगी।
छंटनी को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं
रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कंपनी ने यह निर्णय संगठन को सरल बनाने के इरादे से किया है। हालांकि, कंपनी ने छंटनी को लेकर अभी कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। प्लानो, टेक्सास और खरीद, न्यूयॉर्क, जर्नल ने मामले से परिचित लोगों और एक कंपनी मेमो का हवाला देते हुए रिपोर्ट किया है। पेप्सिको के पोर्टफोलियो में गेटोरेड पेय, फ्रिटो-ले स्नैक्स और क्वेकर ओट्स फूड शामिल हैं।
जर्नल के अनुसार, कंपनी की बेवरेज यूनिट को कटौती से अधिक नुकसान होने की उम्मीद है क्योंकि स्नैक्स यूनिट ने पहले ही स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति कार्यक्रम के माध्यम से अपने कार्यबल को कम कर दिया है। कंपनी के एक प्रतिनिधि ने सीएनबीसी को टिप्पणी करने से इंकार कर दिया। एक कंपनी नियामक फाइलिंग के अनुसार पेप्सी ने 25 दिसंबर तक दुनिया भर में 309,000 लोगों को रोजगार दिया था, जिसमें से 40% से अधिक नौकरियां अमेरिका में स्थित थीं।
आर्थिक अनिश्चितता के कारण व्यवसायों पर बन रहा दबाव
LayOff of Employees in PepsiCo Company: अक्टूबर में, पेप्सिको ने अपने पूरे साल के राजस्व पूर्वानुमान में बढ़ोतरी की, क्योंकि उच्च कीमतों ने इसकी बिक्री को बढ़ावा दिया। हालांकि, फ्रिटो-ले उत्तरी अमेरिका सहित इसकी कुछ व्यावसायिक इकाइयों ने घटती हुई मात्रा की सूचना दी, यह एक संकेत है कि उपभोक्ता अपने बजट को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए अपने स्नैकिंग में कटौती कर रहे हैं।
हाल के महीनों में, तकनीकी और मीडिया क्षेत्रों की कंपनियां लागत कम करने के लिए कर्मचारियों की छंटनी कर रही हैं क्योंकि आर्थिक अनिश्चितता उनके व्यवसायों पर दबाव डालती है।

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