कॉलेज के बाद भी सीखना बंद नहीं होना चाहिए : राजमणि |

कॉलेज के बाद भी सीखना बंद नहीं होना चाहिए : राजमणि

कॉलेज के बाद भी सीखना बंद नहीं होना चाहिए : राजमणि

:   Modified Date:  March 18, 2023 / 09:39 PM IST, Published Date : March 18, 2023/9:39 pm IST

प्रयागराज, 18 मार्च (भाषा) प्रयागराज में स्थित भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान के दीक्षांत समारोह में ‘माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च इंडिया लैब’ के प्रबंध निदेशक श्रीराम राजमणि ने कहा कि कॉलेज के बाद परीक्षाएं बंद हो जाएंगी, लेकिन सीखना बंद नहीं होना चाहिए।

संस्थान का 17वां दीक्षांत समारोह शनिवार को आयोजित किया गया था। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजमणि ने स्नातक के बाद आजीवन सीखने को अत्यंत महत्वपूर्ण बताते हुए प्रौद्योगिकी में तेजी से बदलाव पर ध्यान देने का विद्यार्थियों से आग्रह किया।

दीक्षांत समारोह में 598 विद्यार्थियों को विभिन्न डिग्रियां प्रदान की गईं और 37 शोधार्थियों को पीएचडी की उपाधि प्रदान की गई।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए संस्थान के संचालक मंडल के अध्यक्ष डॉक्टर आनंद देशपांडे ने कहा कि ज्ञान तभी कारगर है जब यह आम आदमी के लिए उपयोगी होने के साथ-साथ समाज की समस्याओं को हल करने वाले नवाचारों पर काम करे।

उन्होंने कहा कि संस्थान में स्नातकोत्तर और पीएचडी स्तर पर रोबोटिक्स और मशीन इंटेलिजेंस, ह्यूमन कंप्यूटर इंटरेक्शन, डेटा इंजीनियरिंग और डेटा साइंस, मशीन लर्निंग और इंटेलिजेंट सिस्टम और साइबर लॉ इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी जैसे कई विशेष कार्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं।

संस्थान के निदेशक प्रोफेसर आर.एस. वर्मा ने कहा कि पिछले साल कुल 226 कंपनियां संस्थान में सेवायोजन (प्लेसमेंट) के लिए आयी थीं जिसमें उच्चतम पैकेज सालाना लगभग 1.2 करोड़ रुपये का था।

उन्होंने छात्रों को विज्ञान और अध्यात्म के बीच सामंजस्य स्थापित करने का प्रयास करने की सलाह दी।

भाषा राजेंद्र अर्पणा

अर्पणा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)