शेर 'अकबर', शेरनी 'सीता' को लेकर मचा बवाल, हाईकोर्ट ने 'बंगाल की शेरनी' को लगाई फटकार! | Lion Name Akbar and Lioness Name Sita

शेर ‘अकबर’, शेरनी ‘सीता’ को लेकर मचा बवाल, हाईकोर्ट ने ‘बंगाल की शेरनी’ को लगाई फटकार!

Lion Name Akbar and Lioness Name Sita: शेर का नाम 'अकबर', शेरनी का नाम 'सीता' और हो गया बवाल, जानें कोर्ट ने क्या लिया फैसला?

Edited By :   Modified Date:  February 23, 2024 / 02:30 PM IST, Published Date : February 23, 2024/2:16 pm IST

Lion Name Akbar and Lioness Name Sita: कोलकाता। शेरनी का नाम ‘सीता’ और शेर का ‘अकबर’ रखे जाने पर विवाद का मामला सामने आया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह मामला पश्चिम बंगाल का है। जहां कलकत्ता हाईकोर्ट ने शेरनी का नाम सीता और शेर का अकबर रखने पर आपत्ति जताई है। क्योंकि दोनों जानवरों को सिलीगुड़ी के बंगाल सफारी पार्क में एक ही बाड़े में रखा गया था। साथ ही विवाद से बचने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार से दोनों का नाम बदलने का आदेश दिया है।

Read more: Maha Shivratri 2024 : इस दिन मनाया जाएगा महाशिवरात्रि का त्यौहार, शुभ मुहूर्त से लेकर सब कुछ जानें यहां 

इस मामले पर कोर्ट ने कहा कि किसी भी जानवर का नाम किसी हिंदू भगवान, मुस्लिम पैगंबर, ईसाई, महान पुरस्कार विजेताओं, राष्ट्र नायकों, स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर न रखें इससे विवाद की स्थिति पैदा होती है। विश्व हिंदू परिषद की बंगाल इकाई ने इसे हिंदू धर्म का अपमान बताया। 16 फरवरी को इसके खिलाफ कलकत्ता हाईकोर्ट में याचिका लगाई। कलकत्ता हाईकोर्ट की जलपाईगुड़ी सर्किट पीठ ने कहा कि विवाद टालने के लिए शेरनी और शेर का नाम क्रमश: ‘सीता’ और ‘अकबर’ रखने से बचना चाहिए था।

Read more: Pendra News: जिले का सबसे बड़ा शासकीय कॉलेज बना शराबियों का अड्डा, शिक्षा व्यवस्था हुई ठप, शिकायत के बाद भी नहीं की गई कार्रवाई  

Lion Name Akbar and Lioness Name Sita: जज ने कहा कि नागरिकों का एक बड़ा वर्ग सीता की पूजा करता है, जबकि अकबर ‘एक बहुत ही सफल और धर्मनिरपेक्ष मुगल सम्राट थे’। उन्होंने कहा कि वह दोनों जानवरों के नामों का समर्थन नहीं करते हैं। पीठ ने सुझाव दिया कि पश्चिम बंगाल चिड़ियाघर प्राधिकरण इन दो जानवरों के नाम बदलकर विवेकपूर्ण निर्णय ले, कोर्ट ने कहा कि भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है और हर समुदाय को अपने धर्म का पालन करने का अधिकार है।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers