Maldives-India Relation: नप गए PM मोदी पर आपत्तिजनक कमेंट करने वाले मालदीव के 3 मंत्री.. किये गए सस्पेंड, जानें क्या कहा था.. | Maldives-India Relation

Maldives-India Relation: नप गए PM मोदी पर आपत्तिजनक कमेंट करने वाले मालदीव के 3 मंत्री.. किये गए सस्पेंड, जानें क्या कहा था..

Edited By :   Modified Date:  January 7, 2024 / 07:17 PM IST, Published Date : January 7, 2024/7:05 pm IST

माले: भारतीय प्रधानमंत्री ,नरेंद्र मोदी के खिलाफ अनर्गल टिप्पणी करने वाले मालदीव के मंत्रियों पर वहां की सरकार ने बड़ी कार्रवाई की हैं। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने तीन मंत्रियों को मंत्रिमंडल से सस्पेंड कर दिया हैं। जिन मंत्रियों का सरकार से निलंबन हुआ हैं उनमें मरियम शिउना, मालशा शरीफ और महज़ूम माजिद का नाम शामिल है। मरियम शिउना ने कूटनीतिक और द्विपक्षीय संबंधो को दरकिनार करते हुए पीएम मोदी को ‘जोकर’ भी कहा था। वही फिलिस्तीन मामले पर उन्होंने पीएम को ‘इजरायल का कठपुतली’ बताया था।

CM Sai In Rajim: राजिम को लेकर CM साय का कांग्रेस पर हमला.. नाम बदलने को लेकर पहले ही मची है रार

क्या हैं मामला

सत्ताधारी पार्टी के मालदीव के सांसद जाहिद रमीज ने भी भारत पर निशाना साधा था। उन्होंने लिखा था कि “यह बहुत दुखद है कि भारत जैसा बड़ा देश श्रीलंका जैसी छोटी अर्थव्यवस्था की नकल करके पैसा कमाने की कोशिश कर रहा है।”

इस तरह की टिप्पणी करने वाले मुइज्जु सरकार के मंत्री मरियम शिउना ने बाद में अपने इस पोस्ट को डिलीट कर लिया लेकिन तब तक मामला बिगड़ चुका था। भारत ने भी इस पर कड़ी प्रतिक्रिया दी। वही भारत के इस रुख के बाद अब मालदीव बैकफुट पर हैं।

BJP Lok Sabha Election 2024: भाजपा के हारे हुए 36 उम्मीदवार होंगे ‘शेडो MLA’.. लोकसभा चुनाव के लिए मिली ये बड़ी जिम्मेदारी

सरकार ने दी सफाई

मालदीव सरकार की तरफ से विवाद बढ़ने पर विस्तृत बयान जारी किया गया है। मालदीव की सरकार ने कहा है कि हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विदेशी नेताओं के खिलाफ हो रही अपमानजनक टिप्पणी के बारे में जानकारी है। ये विचार व्यक्तिगत हैं और ये मालदीव सरकार के विचार को व्यक्त नहीं करते हैं। मालदीव सरकार ये मानती है कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता लोकतांत्रिक और जिम्मेदार तरीके से होनी चाहिए। इससे किसी भी तरह की घृणा, नकारात्मकता नहीं फैलनी चाहिए। साथ ही इससे मालदीव और उसके अंतराष्ट्रीय भागीदारों के बीच करीबी संबंधों में बाधा नहीं बननी चाहिए।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें