मणिपुर में झड़प में 19 घायल; इंफाल घाटी में फिर से लगा दिन का कर्फ्यू |

मणिपुर में झड़प में 19 घायल; इंफाल घाटी में फिर से लगा दिन का कर्फ्यू

manipur violence: इंफाल पूर्व और इंफाल पश्चिम के जिलाधिकारियों ने भी कर्फ्यू में ढील वापस ले ली, एहतियात के तौर पर पूरे इंफाल घाटी में रात के कर्फ्यू के अलावा दिन के दौरान प्रतिबंध लगा दिया गया।

Edited By :   Modified Date:  August 4, 2023 / 12:05 AM IST, Published Date : August 3, 2023/10:36 pm IST

manipur violence इंफाल, तीन अगस्त । मणिपुर में बिष्णुपुर जिले के कांगवई और फौगाकचाओ इलाके में बृहस्पतिवार को हुई झड़प के बाद सेना और आरएएफ (त्वरित कार्य बल) जवानों ने आंसू गैस के गोले दागे, जिसमें 19 लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

इंफाल पूर्व और इंफाल पश्चिम के जिलाधिकारियों ने भी कर्फ्यू में ढील वापस ले ली, एहतियात के तौर पर पूरे इंफाल घाटी में रात के कर्फ्यू के अलावा दिन के दौरान प्रतिबंध लगा दिया गया।

मणिपुर पुलिस ने ट्वीट किया कि पिछले 24 घंटों में पर्वतीय और घाटी दोनों क्षेत्रों में विभिन्न जिलों में 130 चौकियां स्थापित की गई हैं और पुलिस ने विभिन्न उल्लंघनों के आरोप में 347 लोगों को हिरासत में लिया है।

झड़प से कुछ घंटे पहले मणिपुर की जातीय हिंसा में मारे गए कुकी-जोमी समुदाय के लोगों को सामूहिक रूप से दफ़नाने की योजना तब रोक दी गई जब राज्य के उच्च न्यायालय ने बृहस्पतिवार सुबह चुराचांदपुर जिले में प्रस्तावित कब्रिस्तान पर यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया था।

शीर्ष जनजातीय संस्था आईटीएलएफ ने भी कहा कि वह बिष्णुपुर की सीमा पर चुराचांदपुर जिले के हाओलाई खोपी गांव में उक्त स्थान पर 35 लोगों को दफनाने की योजना स्थगित कर रहा है।

बिष्णुपुर जिले में सुबह से ही तनाव व्याप्त है, क्योंकि हजारों स्थानीय लोग सुरक्षा बलों की आवाजाही को रोकने के लिए सड़कों पर उतर आए हैं।

महिलाओं के नेतृत्व में स्थानीय लोगों ने सेना और आरएएफ कर्मियों द्वारा लगाए गए अवरोधक को पार करने की कोशिश की और मांग की कि उन्हें कब्रिस्तान तुइबुओंग तक जाने की अनुमति दी जाए।

इंफाल पूर्व और पश्चिम के जिलाधिकारियों ने गड़बड़ी की आशंका के चलते दिन का कर्फ्यू फिर से लागू करने के अलग-अलग आदेश जारी किए।

राज्य के कानून एवं विधायी कार्य मंत्री ठा. बसंतकुमार ने पत्रकारों से कहा कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने ‘‘सभी संबंधित पक्षों से शांति और सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने की अपील की है।’’

राज्य के मंत्री ने केंद्रीय मंत्री के पत्र का हवाला देते हुए कहा, ‘‘भारत सरकार ने मणिपुर में जातीय हिंसा में मारे गए लोगों के शवों के अंतिम संस्कार के मुद्दे पर विचार किया है और आश्वासन दिया है कि वह एक निश्चित अवधि के भीतर सात दिन में सभी पक्षों की संतुष्टि के लिए इस मुद्दे को सौहार्दपूर्ण ढंग से हल करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।’’

read more: #SarkarOnIBC24 : चुनावी साल में टूट रही है सियासी बयानबाजी की मर्यादाएं.. ‘हेट स्पीच’ की आग में क्यों सेंकी जा रही है राजनीतिक रोटी? देखें ‘सरकार’ में..

read more:  एक और लव जिहाद | पहचान छिपाई, हो गई पिटाई | हिंदू संगठन के कार्यकर्ताओं ने की प्रेमी की धुनाई