लातेहार में नक्सली संगठन टीएसपीसी का कमांडर गिरफ्तार |

लातेहार में नक्सली संगठन टीएसपीसी का कमांडर गिरफ्तार

लातेहार में नक्सली संगठन टीएसपीसी का कमांडर गिरफ्तार

:   Modified Date:  March 17, 2023 / 07:43 PM IST, Published Date : March 17, 2023/7:43 pm IST

लातेहार (झारखंड), 17 मार्च (भाषा) जिला पुलिस ने नक्सली संगठन तृतीय सम्मेलन प्रस्तुति कमिटी (टीएसपीसी) के सब जोनल कमांडर कुलदीप मेहता को शुक्रवार को बरियातू थाना क्षेत्र के पिपराडीह जंगल के पास से गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने इसकी जानकारी दी।

लातेहार के पुलिस अधीक्षक अंजनी अंजन ने बताया कि गिरफ्तार नक्सली मेहता जिले के मनिका थाना क्षेत्र के पल्यहा गांव का रहने वाला है और उसके खिलाफ पुलिस के साथ मुठभेड़ समेत आधा दर्जन से अधिक मामले विभिन्न थाना क्षेत्रों में दर्ज हैं।

अंजन ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि उग्रवादी संगठन टीएसपीसी का एक दस्ता संगठन के कमांडर आक्रमण गंझू के नेतृत्व में बरियातू थाना क्षेत्र के पिपराडीह गांव के आसपास जमा हुआ है। उन्होंने बताया कि ये लोग किसी घटना को अंजाम देने की योजना बना रहे थे।

एसपी ने बताया, सूचना के आधार पर कार्रवाई करके टीएसपीसी नक्सली संगठन के सब जोनल कमांडर कुलदीप मेहता को गिरफ्तार कर लिया गया।

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार उग्रवादी कुलदीप मेहता पूर्व में माओवादी संगठन का सदस्य था। 2016 में इसने पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया था और उसे सरकार की ओर से आत्मसमर्पण नीति के तहत मिलने वाला लाभ भी दिया गया था, लेकिन जेल से निकलने के बाद वह फिर से नक्सली संगठन के साथ जुड़कर हिंसक कार्रवाई करने लगा। पिछले वर्ष पुलिस के साथ टीएसपीसी की हुई मुठभेड़ में भी इसकी महत्वपूर्ण भूमिका थी।

इसके अलावा जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में आधा दर्जन से अधिक अपराधिक घटनाओं में भी यह मुख्य आरोपी है।

अंजन ने कहा कि गिरफ्तार उग्रवादी से पुलिस को कई महत्वपूर्ण सूचनाएं प्राप्त हुई हैं, जिनके आधार पर पुलिस छानबीन कर रही है।

भाषा सं इन्दु अर्पणा

अर्पणा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)