maruti gypsy battery specifications

इंडियन आर्मी के लिए पेश हुआ Maruti Gypsy का इलेक्ट्रिक अवतार, जानें सिंगल चार्ज में कितनी मिलेगी रेंज

Maruti Gypsy Electric Showcased For Indian Army मारुति सुजुकी ने अपनी ऑफ रोड एसयूवी जिप्सी का इलेक्ट्रिक मॉडल पेश कर दिया है।

Edited By :   Modified Date:  April 23, 2023 / 09:23 PM IST, Published Date : April 23, 2023/9:23 pm IST

Maruti Gypsy Electric Showcased For Indian Army : Maruti Gypsy Electric के बॉडी और एक्सटीरियर में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है, इसे पारंपरिक लुक और डिज़ाइन दिया गया है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को इंडियन आर्मी, IIT दिल्ली और टैडपोल प्रोजेक्ट्स नामक स्टार्टअप ने मिलकर तैयार किया है।

Read more: अब व्यापारियों को मिलेगा और भी ज्यादा कर्ज, सरकार बना रही है ये खास योजना 

मारुति जिप्सी का नया अवतार

दशकों तक भारतीय सड़क पर धूम मचाने वाली मारुति जिप्सी को बिल्कुल नए इलेक्ट्रिक अवतार में पेश किया गया है। इस पुरानी जिप्सी को ख़ास तौर पर इंडियन आर्मी के लिए तैयार किया गया है, जिसे इंडियन आर्मी, IIT दिल्ली और टैडपोल प्रोजेक्ट्स नामक स्टार्टअप ने मिलकर रेट्रोफिट किया है। इस Maruti Gypsy Electric को आर्मी कमांडर्स कॉन्फ्रेंस (ACC) में बीते शुक्रवार को प्रदर्शित किया गया था। एसीसी एक द्विवार्षिक कार्यक्रम है और भारतीय सेना के सबसे बड़े सम्मेलनों में से एक है।

इस ऑपरेशन के पीछे टैडपोल प्रोजेक्ट्स स्टार्टअप ने काम किया है, इस स्टार्टअप को आईआईटी-दिल्ली के तहत इनक्यूबेट किया गया है। इस स्टार्टअप के आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, टैडपोल प्रोजेक्ट्स मुख्य रूप से विंटेज कारों और जिप्सी के साथ काम करता है। ये स्टार्टअप पुरानी विंटेल कारों को भी रेट्रोफिट करता है, जिससे पुरानी कारों को नए तरह से मॉडिफाई कर उन्हें तैयार किया जाता है।

Read more: इस खास योग से इन राशि वालों का चमक सकता है भाग्य, तरक्की के प्रबल योग के साथ होगा आकस्मिक धनलाभ 

Maruti Gyspy को इलेक्ट्रिक अवतार में तब्दील किया गया

Maruti Gypsy Electric Showcased For Indian Army : इस इलेक्ट्रिक Gyspy के मूल डिज़ाइन में कोई तब्दीली नहीं की गई है। हालांकि एसयूवी के बॉडी पर ‘EV’ बैजिंग और इंडियन आर्मी का लोगो जरूर दिया गया है। बताया जा रहा है कि इस Maruti Gyspy को इलेक्ट्रिक अवतार में तब्दील करने के लिए इसमें 30 kW की क्षमता का किट इस्तेमाल किया गया है, जो कि सिंगल चार्ज में 120 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers