जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने पर भाजपा के साथ दिखी मायावती...जानिए क्यों? | Mayawati seen with BJP after removing section 370 from Jammu and Kashmir ... know why?

जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने पर भाजपा के साथ दिखी मायावती…जानिए क्यों?

जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने पर भाजपा के साथ दिखी मायावती...जानिए क्यों?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : August 6, 2019/2:48 am IST

लखनऊ। बीजेपी से लगातार दूरी बनाए रखने वाली मायावती की पार्टी ने जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने पर भाजपा का समर्थन किया है। ये बात लोगों के गले नही उतर रही है कि आखिर मायावती ने भाजपा के इस कदम का समर्थन कैसे कर दी। जबकि यह मुद्दा भाजपा का बहुत पुराना है और भाजपा ने इसे अपने घोषणा पत्र में भी शामिल किया था।

read more : राज्य कैबिनेट की अहम बैठक आज, विधायकों को लैपटॉप देने सहित एक दर्जन प्रस्तावों को मिल सकती है मंजूरी

जानकारों का कहना है कि दो लोकसभा और यूपी विधानसभा चुनाव में राष्ट्रवाद और ‘देशभक्ति’ की लहर में अपने कोर वोटरों को भी मायावती ने गंवा दिया है। ऐसे में बीएसपी सुप्रीमो अब तुष्टीकरण के आरोपों में अपने हाथ नहीं जलाना चाहती। इसलिए वह आरक्षण और भागीदारी के तर्क का हवाला देकर मोदी सरकार के साथ खड़ी हो गईं। मायावती ने सर्जिकल स्ट्राइक और जमीनी योजनाओं की लहर में उत्तर प्रदेश के नतीजे पलटते हुए देखा है।

read more : चार मंजिला इमारत में लगी आग, पांच लोगों की मौत 11 लोग झुलसे, बचाव कार्य जारी

लोकसभा चुनाव में मुस्लिमों को सीधे अपील कर तुष्टीकरण के आरोपों में भी मायावती फंसी थी और चुनाव आयोग ने बैन लगाया था। नतीजों ने साफ कर दिया कि माया की यह अपील उनकी ‘भूल’ थी। अब, लोकसभा चुनाव में 0 से 10 पर पहुंचने वाली मायावती बीएसपी को फिर खड़ा करने में लगी हैं तो अब वह खुद को किसी एक मुद्दे के चलते कोर वोट बैंक के साथ ही बहुसंख्यक वोट वर्ग की भीड़ से दूर नहीं करना चाहती।

read more : जम्मू कश्मीर से 370 हटने के आद अमेरिका से आया पहला रिएक्शन, सभी पक्षो से शांति बनाए रखने की अपील

बसपा के नेता भी यह मानते हैं कि देशभक्ति, पाकिस्तान और कश्मीर जैसे मसलों पर आसानी से बीजेपी वोटरों को लुभा ले जाती है। इसके लिए चलते हमारे कोर वोट बैंक में भी काफी सेंध लगी। अनुच्छेद 370 भी ऐसा ही मसला है। इसको हटाने के समर्थन से यूपी में बीएसपी को कोई खास नुकसान नहीं होगा। लेकिन, विरोध कर पार्टी दलित वोट बैंक के साथ ही दूसरे संभावित वोटरों में भी निशाने पर आ सकती है।

<iframe width=”658″ height=”370″ src=”https://www.youtube.com/embed/fKjdTdczDh0″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>