Meeting between PM Modi and German Chancellor Olaf Schalz

जर्मनी दौरे के दौरान पीएम मोदी और जर्मन चांसलर ओलाफ शाल्ज के बीच हुई बैठक, द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने पर हुई चर्चा

द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने पर हुई चर्चा! Meeting between PM Modi and German Chancellor Olaf Schalz during his visit to Germany

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : May 2, 2022/9:09 pm IST

नई दिल्ली: PM Modi and German Chancellor Olaf Schalz  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों तीन देशों के दौरे पर हैं। सोमवार को पीएम मोदी जर्मनी पहुंचे। यहां उनका जोरदार स्वागत हुआ और पीएम मोदी ने यहां भारतीय मूल के लोगों से भी मुलाकात की। वहीं, जर्मनी प्रवास के दौरान पीएम मोदी ने जर्मन चांसलर ओलाफ शाल्ज के साथ बैठक की। बैठक के दौरान पीएम मोदी और ओलाफ शाल्ज के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई।

Read More: सीएम भूपेश बघेल अक्ति तिहार-माटी पूजन दिवस में शामिल होंगे, खेत में ट्रेक्टर चलाकर बीज करेंगे बुआई

द्विपक्षीय सहयोग को विस्तार देने पर हुई चर्चा

PM Modi and German Chancellor Olaf Schalz  बैठक के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर कहा कि भारत और जर्मनी के बीच द्विपक्षीय सहयोग को विस्तार देने के लिए पीएम मोदी और जर्मन चांसलर शाल्‍ज ने बर्लिन में बैठक की। यही नहीं दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की भी बातचीत हुई।

Read More: भोपाल में 3 हजार से ज्यादा पुलिस बल तैनात, ईद, परशुराम जयंती और अक्षय तृतीया को लेकर पुलिस हाई अलर्ट

मोदी ने प्राप्त की गार्ड ऑफ आनर

पीएमओ की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने भारत और जर्मनी के बीच द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की। इसमें व्यापार के साथ-साथ सांस्कृतिक संबंधों को भी बढ़ावा दिया जाना शामिल है। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने जर्मन चांसलर की उपस्थिति में गार्ड ऑफ आनर प्राप्त किया।

Read More: सोने-चांदी के दाम में आई गिरावट, सोना 745 रुपए और सिल्वर 1228 रुपए हुआ सस्ता, जानिए आज का भाव  

जर्मनी पहुंचे पीएम मोदी

अपनी तीन दिवसीय यूरोप यात्रा के पहले चरण में जर्मनी पहुंचे पीएम मोदी का बर्लिन में भारतीय प्रवासियों ने भी जोरदार स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने भारतीय समुदाय के उन सदस्यों का अभिवादन किया जो बर्लिन के होटल एडलान केम्पिंस्की में उनके आने की बाट जोह रहे थे। होटल में कई बच्चे अपने माता-पिता के साथ प्रधानमंत्री मोदी के आगमन पर मौजूद थे।

Read More: भगवंत मान सरकार ने छोटे ट्रांसपोर्टर के लिए लिया राहत देने वाला फैसला, कैबिनेट ने माफी योजना को मंजूरी दी

‘वंदे मातरम’ और ‘भारत माता की जय’ के लगे नारे

प्रधानमंत्री मोदी के अभिवादन में भारतीय मूल के लोगों ने ‘वंदे मातरम’ और ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाए। बर्लिन में फेडरल चांसलर के लिए रवाना होने से पहले पीएम मोदी को भारतीय प्रवासियों ने बधाई दी। जर्मनी की यात्रा के दौरान पीएम मोदी और ओलाफ शाल्ज छठे भारत जर्मनी अंतर सरकारी परामर्श बैठक की सह-अध्यक्षता भी करेंगे। एक उच्च स्तरीय गोलमेज बैठक भी निर्धारित है जहां प्रधानमंत्री मोदी और जर्मन चांसलर दोनों देशों के शीर्ष सीईओ के साथ बातचीत करेंगे।

Read More: साहू समाज के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए सीएम भूपेश बघेल, समाज को एकजुट बनाने पर दिया जोर

मंगलवार को डेनमार्क जाने का भी कार्यक्रम

नार्डिक देशों के नेताओं के साथ बातचीत करने के लिए पीएम मोदी का मंगलवार को डेनमार्क जाने का भी कार्यक्रम है। पीएम मोदी की यात्रा का अंतिम पड़ाव पेरिस होगा जहां बुधवार को वह नवनिर्वाचित फ्रांसीसी राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे। फ्रांस भारत का मजबूत सहयोगी देश है। ऐसे में पीएम मोदी और मैक्रों के बीच होने वाली बैठक पर दुनिया की नजरें होंगी।

Read More: कर्नाटक में फिर होगा नेतृत्व परिवर्तन, जाएगी बसवराज बोम्मई की कुर्सी? अमित शाह के दौरे के बाद कयासों का बाजार गर्म

 
Flowers