मेघालय विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण रहा, शाम पांच बजे तक 75 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ |

मेघालय विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण रहा, शाम पांच बजे तक 75 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ

मेघालय विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण रहा, शाम पांच बजे तक 75 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ

:   Modified Date:  February 27, 2023 / 09:25 PM IST, Published Date : February 27, 2023/9:25 pm IST

(फोटो के साथ)

शिलांग, 27 फरवरी (भाषा) मुख्य निर्वाचन अधिकारी एफआर खारकोनगोर ने कहा कि मेघालय के 21.6 लाख मतदाताओं में से 75 प्रतिशत से अधिक ने सोमवार को शाम पांच बजे तक मतदान किया और मतदान शांतिपूर्ण रहा।

मतदान समाप्त होने के तय समय के कई घंटे बाद तक मतदान जारी रहने के कारण यह आंकड़ा बढ़ने की उम्मीद है।

पूर्वोत्तर राज्य मेघालय की 60 सदस्यीय विधानसभा की 59 सीट पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। चुनाव परिणाम से 369 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा।

खरकोनगोर ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘हमने खासी जयंतिया हिल्स क्षेत्र में लोगों में उत्साह देखा है और गारो हिल्स में भी मतदान धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ रहा है। कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी लाइन दिख रही है।’’

उन्होंने यह भी कहा कि अब तक ‘‘किसी प्रकार की अप्रिय घटना’’ की सूचना नहीं मिली है। खरकोनगोर ने कहा, ‘‘कुछ मतदान केंद्रों से ईवीएम मशीन के खराब होने की सूचना मिली, लेकिन बाद में उन्हें ठीक कर लिया गया। मतदान मुक्त एवं निष्पक्ष तरीके से हो रहा है।’’

सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) सत्ता में बने रहने, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और अन्य क्षेत्रीय दल सत्ता में आने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी खरकोनगोर ने बताया कि 3,419 मतदान केंद्रों पर मतदान हो रहा है। इनमें से 640 मतदान केंद्रों की पहचान ‘संवेदनशील’ और 323 की ‘चुनौतीपूर्ण’ केंद्रों के तौर पर की गई है।

कुल 369 उम्मीदवारों में से 36 महिलाएं हैं, जिनमें से सबसे अधिक 10 महिला उम्मीदवार कांग्रेस की हैं। सोहियोंग विधानसभा सीट पर उम्मीदवारों में से एक के निधन के कारण इस सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया है।

खरकोनगोर ने कहा, ‘‘मतदान केंद्रों में 19,000 से अधिक मतदान कर्मियों और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की 119 टुकड़ियां तैनात की गई हैं। कानून-व्यवस्था बनाए रखने में राज्य के पुलिसकर्मी भी उनकी मदद कर रहे हैं।’’

मुख्यमंत्री कोनराड संगमा दक्षिण तुरा विधानसभा सीट से मैदान में हैं, जहां उनका मुकाबला उग्रवादी से नेता बने बर्नार्ड मारक से है। विपक्ष के नेता एवं तृणमूल कांग्रेस के नेता मुकुल संगमा दो सीट सोंग्सक और तिक्रिकिल्ला से चुनाव लड़ रहे हैं।

सत्तारूढ़ एनपीपी ने 56 सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। कांग्रेस और भाजपा 59 सीट पर चुनाव लड़ रही हैं, जबकि तृणमूल कांग्रेस 57 सीट पर किस्मत आजमा रही है। यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीएफ) के 46 उम्मीदवार मैदान में हैं।

भाषा संतोष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)