Mehangai se milegi rahat

जनता को महंगाई से मिलेगी राहत, थोक महंगाई दर में आई गिरावट, 2 साल के नीचे आईं कीमतें

Mehangai se milegi rahat नए साल में महंगाई को लेकर राहत भरी खबर, खुदरा के बाद थोक मूल्य सूचकांक में आई गिरावट

Edited By :   Modified Date:  January 16, 2023 / 03:44 PM IST, Published Date : January 16, 2023/3:15 pm IST

Mehangai se milegi rahat: नई दिल्ली। पिछले साल देश में महंगाई ने आम जनता की कमर तोड़ दी है। तो वहीं इस साल राहत की खबर सामने आ रही है। एक तरफ जहां बजट आने से पहले ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार के बजट में आम आदमी को राहत मिलने जा रही है। वहीं दूसरी ओर महंगाई को लेकर राहत की खबर सामने आई है। जहां दिसंबर 2022 के लिए ऑल इंडिया थोक मूल्य सूचकांक (WPI) के आंकड़े जारी कर दिए गए।

जारी हुए ताजा आंकड़े

Mehangai se milegi rahat: ताजा आंकड़ों के मुताबिक मुद्रास्फीति की वार्षिक दर दिसंबर 2022 में गिरकर 4.95% हो गई, जो नवंबर 2022 में 5.85% दर्ज की गई थी। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह पेट्रोलियम पदार्थों और खाद्य वस्तुओं के कीमत में गिरावट को बताया जा रहा है। इन आंकड़ों को जारी करते हुए वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने बताया कि थोक मूल्य सूचकांक एक साल पहले दिसंबर 2021 में 14.27% था, जो अब गिरकर 4.95 प्रतिशत हो गया है। जानकारी के मुताबिक कच्चे तेल के दाम कम हुए हैं। इसी तरह पेट्रोलियम गैस और खाद्य पदार्थों के भी दामों में गिरावट आई। जिस वजह से थोक मूल्य सूचकांक में राहत मिली है।

खुदरा महंगाई में भी राहत

Mehangai se milegi rahat: कोरोना के बाद दूसरे देश में हो रहे युद्ध का खामियाजा पूरी दुनिया को ढेलना पड़ रहा है। लेकिन नए साल में भारत में महंगाई को लेकर राहत की खबर सामने आई है। हाल ही में खुदरा महंगाई के आंकड़े जारी हुए थे, जिसके मुताबिक दिसंबर में ये गिरकर 5.72 फीसदी पर पहुंच गई, जबकि नवंबर 2022 का आंकड़ा 5.88 फीसदी था। वित्त मंत्रालय के मुताबिक दिसंबर में दर्ज खुदरा महंगाई दर पिछले 12 महीनों में सबसे कम रही है, ऐसे में खाद्य पदार्थों के दामों में कमी आई। जल्द ही इसमें और भी राहत मिल सकती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें