'ताउते' गया नहीं तूफान ‘यास’आ गया ! मचा सकता है कहर, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, मौसम में बड़े बदलाव की आशंका | Meteorological Department issued alert There is a possibility of major changes in the weather

‘ताउते’ गया नहीं तूफान ‘यास’आ गया ! मचा सकता है कहर, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, मौसम में बड़े बदलाव की आशंका

'ताउते' गया नहीं तूफान ‘यास’आ गया ! मचा सकता है कहर, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, मौसम में बड़े बदलाव की आशंका

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : May 20, 2021/4:58 pm IST

नई दिल्ली। ताउते चक्रवात के तूफान के बाद एक दूसरे चक्रवात की चेतावनी दी गई है। भारत के पूर्वी तट से सटे बंगाल की खाड़ी में ‘यास’ नाम के तूफान की का अलर्ट जारी किया गया है। अंडमान निकोबार से लेकर ओडिसा और पश्चिम बंगाल के मछुआरों को आगामी सप्ताह में 22 से 26 मई के बीच समुद्र में ना जाने को कहा है। छोटे शिप, कार्गो-शिप्स को भी अलर्ट जारी किया गया है।
ये भी पढ़ें: PM मोदी ने कोरोना रोकथाम पर भूपेश बघेल से की चर्चा,…

विशेषज्ञों की मानें तो 22 मई से उत्तरी अंडमान निकोबार से सटे समंदर में लो-प्रेशर बनना शुरू होगा, जो 24 मई तक ओडिसा से सटे समंदर में एक बड़े तूफान का रूप ले सकता है। ये तूफान पूरे वेग से 26 मई को ओडिसा और पश्चिम बंगाल के तट से टकरा सकता है।

ये भी पढ़ें: सड़क पर खड़ी हिल रही थी ऐम्बुलेंस, शक होने पर पुलिस…

मौसम विभाग की चेतावनी जारी के करने के बाद कोस्टगार्ड ने अपे तमाम संसाधनों के साथ बंगाल की खाड़ी में तैयारी शुरु कर दी है। मछुआरों को 22 मई से पहले हर हाल में समंदर से बाहर आने के लिए कहा गया है। वहीं कोस्टगार्ड पेट्रोलिंग करके मछुआरों को सूचना दे रही है।

आपको बता दें कि कोस्टगार्ड अभी भी नौसेना अरब सागर में ताउते चक्रवात की चपेट में आए बार्ज-305 के लापता क्रू-मेम्बर्स को तलाश  रही है।   बजरा चक्रवात ‘ताउते’ के कारण बार्ज-305 मुंबई के तट से कुछ दूर सागर में फंसने के बाद डूब गया था। नौसेना की ओर से बुधवार को बताया गया कि बेहद खराब मौसम से जूझते हुए उसके जवानों ने बजरा पी-305 पर मौजूद 261 लोगों में से अब तक 186 को बचा लिया है, दो लोगों को ‘टगबोट’ वारप्रदा से बचाया गया है। अभी तक 26 शवों को बरामद किया गया है और बजरा पी-305 पर मौजूद 49 लोग अब भी लापता हैं जो सोमवार को डूब गया था।

 
Flowers