बढ़ती महंगाई में मुफ्त LPG गैस कनेक्शन देने जा रही मोदी सरकार, इस तारीख से हो सकती है शुरूआत | Modi government is going to provide free LPG gas connection in rising inflation, may start from this date

बढ़ती महंगाई में मुफ्त LPG गैस कनेक्शन देने जा रही मोदी सरकार, इस तारीख से हो सकती है शुरूआत

बढ़ती महंगाई में मुफ्त LPG गैस कनेक्शन देने जा रही मोदी सरकार, इस तारीख से हो सकती है शुरूआत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : June 5, 2021/8:03 am IST

नई दिल्ली। बढ़ती महंगाई के बीच मोदी सरकार देशवासियों को मुफ्त LPG गैस कनेक्शन देने जा रही है। संभवत: जून के दूसरे हफ्ते से इसकी शुरूआत हो सकती है। बता दें कि योजना के नियमों के अंतर्गत आने वाले पात्र हितग्राहियों को मुफ्त LPG रसोई गैस का कनेक्शन दिया जाएगा।

Read More News:  नहीं चला मध्यप्रदेश का मैजिक…आखिर सामाजिक, शिक्षा और आर्थिक मोर्चे पर दूसरे राज्यों से क्यों पिछड़ा मध्यप्रदेश?

दरअसल हम बात कर रहे हैं मोदी सरकार की प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की। मालूम होगा कि 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मुफ्त रसोई गैस एलपीजी योजना की घोषणा की थी। उज्जवला योजना के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए घरेलू रसोई गेस यानी एलपीजी कनेक्शन मुहैया करती है।

Read More News: टीम इंडिया के पूर्व हॉकी प्लेयर उस्मान खान का निधन, लंबे समय से कैंसर से थे पीड़ित 

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से यह योजना चलाई जा रही है। वित्तीय बोझ कम करने के लिए सरकार चूल्हे और पहले भरे हुए सिलेंडर की कीमत मासिक किस्तों में भरने की छूट देती है। कनेक्शन को परिवार की महिलाओं के नाम पर जारी किया जाता है। इससे खासकर ग्रामीण भारत में महिलाओं के सशक्तिकरण में मदद मिलती है।

Read More News:  क्यों कम आए छत्तीसगढ़ के नंबर…धान का कटोरा होने के बावजूद सबको भोजन देने के अभियान में पीछे क्यों?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत, गैस कनेक्शन लेने के लिए बीपीएल परिवार की कोई महिला आवेदन कर सकती है। इसके लिए नो योर कस्टमर यानी केवाईसी फॉर्म पास के एलपीजी केंद्र में जमा करना होगा। इसके लिए जन धन बैंक अकाउंट नंबर, घर के सभी सदस्यों का अकाउंट नंबर, आधार नंबर और डिटेल में घर के पते की जरूरत पड़ती है।

Read More News:  जड़ी-बूटी के बड़े जानकार हैं ये शख्स, कभी नहीं खाई Allopathy की दवा, लेकिन लगवाई कोरोना वैक्सीन