Modi government will make law for 'work from home'

‘वर्क फ्रॉम होम’ के लिए मोदी सरकार बनाएगी कानून! काम के घंटे, बिजली और इंटरनेट के भुगतान पर ऐसा होगा नियम

मीडिया रिपोर्ट की माने तो सरकार कर्मचारियों के प्रति कंपनियों की जिम्मेदारी को तय करेगा।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : December 7, 2021/12:16 pm IST

>>IBC24 News के Whatsapp Group से जुड़ने यहां Click करें

law for work from home

नई दिल्ली। कोरोना महामारी से भले ही लोगों को कई तरह की समस्याओं से जूझना पड़ा। लेकिन इसके कई सारे विकल्प अब बेहतर साबित भी होने लगे हैं। इसी क्रम में अब वर्क फ्रॉम होम (घर से काम) को लेकर सरकार जल्द ही नया कानून पेश करेगी। मीडिया रिपोर्ट की माने तो सरकार कर्मचारियों के प्रति कंपनियों की जिम्मेदारी को तय करेगा।

यह भी पढ़ें: अपने-अपने अंबेडकर! महापुरुषों को अपना बताने की होड़, भीमराव अंबेडकर की पुण्यतिथि पर भाजपा-कांग्रेस ने एक-दूसरे को घेरा

उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण के दौरान कई कंपनियों ने ‘वर्क फ्रॉम होम’ के विकल्प को चुना। इसके बेहतर परिणाम भी सामने आए। अब यह काम करने का नया मॉडल बन गया है। सरकार इस नए कामकाजी मॉडल को लेकर एक कानूनी ढांचा बनाना चाहती है। एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि जिन विकल्पों पर विचार किया जा रहा है उनमें कर्मचारियों के लिए काम के घंटे तय करना और घर से काम करने के दौरान अतिरिक्त खर्च होने वाले बिजली और इंटरनेट के लिए कर्मचारियों को भुगतान करना शामिल है।

यह भी पढ़ें: नाम वापसी के बाद.. तस्वीर साफ, अब है.. मुकाबले की तैयारी। बागियों को मनाने और जीत को लेकर दावे जारी

बिल में काम के घंटे तय करना और घर से काम करने के दौरान अतिरिक्त खर्च होने वाले बिजली और इंटरनेट के लिए कर्मचारियों को भुगतान करना शामिल है। अधिकारी ने बताया, घर से काम के लिए एक पॉलिसी बनाने में मदद के लिए एक कंसल्टेंसी फर्म को भी शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें: बिलासपुर एयरपोर्ट पर नाइट लैंडिग को लेकर तैयारियां शुरू, AAI की टीम ने किया सर्वे

बताते चले कि कई कंपनियों में अभी भी वर्क फ्रॉम होम के तहत कर्मचारी घर से काम कर रहे हैं। अब तो कोरोना वायरस का नए वैरिएंट ओमीक्रॉम भी आ गया है तो माना जा रहा है फिर से कंपनियां अपने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कह सकती है।

यह भी पढ़ें: मुझे मेरा बेटा लौटा दो… मेडिकल कॉलेज प्रबंधन पर महिला ने लगाया बच्चा बदलने का आरोप, बोली- बेटे के बदले थमा दी बेटी