Modi Govt gave information 8th Pay Scale Commission in the Parliament

कर्मचारियों को 8वें वेतनमान के तहत मिलेगी सैलरी? केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री ने सदन में दी ये बड़ी जानकारी

कर्मचारियों को 8वें वेतनमान के तहत मिलेगी सैलरी? Modi Govt gave information 8th Pay Scale Commission in the Parliament

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : August 8, 2022/10:46 pm IST

नई दिल्लीः 8th Pay Scale Commission देश में आंठवे वेतन आयोग के गठन होने की खबरों और अटकलों पर अब आखिरकार विराम लग गया है। केंद्र सरकार ने ये साफ कर दिया है आठवें वेतन आयोग का गठन किया जाएगा या नहींदरअसल, केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने प्रश्नकाल के दौरान पूछे गए सवाल पर लिखित में दिया है कि 8वें वेतन आयोग के गठन का सरकार के सामने कोई प्रस्ताव नहीं है।

Read more : किसिंग सीन करते वक्त बेकाबू हो गए थे विनोद खन्ना, माधुरी का काटा होंठ, एक्ट्रेस ने रोते हुए कहा… 

8th Pay Scale Commission दरअसल वित्त मंत्री से लोकसभा में ये सवाल पूछा गया था कि क्या केंद्र सरकार के सामने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 8वें वेतन आयोग के गठन का प्रस्ताव है जिससे उसकी सिफारिशों को एक जनवरी 2026 से लागू किया जा सके। इस प्रश्न का जवाब देते हुए पंकज चौधरी ने कहा कि सरकार के सामने 8वें वेतन आयोग के गठन का कोई प्रस्ताव नहीं है। वित्त राज्यमंत्री ने कहा कि महंगाई के मद्देनजर सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन बढ़ाने के लिए कई कदम उठाती है। जिसमें हर छह महीने पर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी शामिल है।

Read more : शरीर की सेहत के लिए रोज खाएं ब्लैक बीन्स, इन पोषक तत्वों की रहती है भरमार 

कर्मचारियों को मिलता है महंगाई भत्ता

7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों को अब तक लागू नहीं करने के कारणों के बारे में मंत्री ने कहा कि 7वें वेतन आयोग के आधार पर वेतन और भत्तों में संशोधन को मंजूरी देते समय केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस मुद्दे पर विचार नहीं किया है। बढ़ती महंगाई को देखते हुए सैलरी बढ़ाने के लिए उन्होंने सरकार द्वारा किए जा रहे अन्य उपायों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि, ‘महंगाई के कारण उनके वेतन के वास्तविक मूल्य में गिरावट की भरपाई के लिए, महंगाई भत्ते (DA) का भुगतान किया जाता है।