Modi Govt will Release DA Arrears Amount of All Govt employees

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! फिर घनघनाएंगे मोबाइल, जल्द खाते में आएगी एरियर की रकम

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! फिर घनघनाएंगे मोबाइल : Modi Govt will Release DA Arrears Amount of All Govt employees

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : June 18, 2022/2:10 am IST

नई दिल्लीः Release DA Arrears Amount  देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को 18 महीनों से डीए एरियर का इंतजार है। सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को डीए एरियर का भुगतान बीतें 18 महीनों से नहीं किया है। इसी बीच अब खबर आई है कि केंद्र सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी दे सकती है। केंद्र सरकार जल्द की डीए की राशि जारी कर सकती है।

Read more : अगले सप्ताह से शुरू होगी अग्निपथ योजना के तहत भर्ती प्रक्रिया, थलसेना, नौसेना और वायुसेना जल्द जारी कर सकती है नोटिफिकेशन

Release DA Arrears Amount  मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार एक साथ डीए के दो लाख रुपये का भुगतान करने पर विचार कर रही है। हालांकि, इसपर अभी तक किसी भी तरह का आधिकारिक बयान नहीं आया है। बताया जा रहा है कि सरकारी कर्मचारियों के बकाया डीए को लेकर जोड़-घटाव चल रहा है। सरकार डीए की रकम फाइनल करने पर काम कर रही है। कहा जा रहा है कि लेवल 1 के कर्मचारियों का डीए एरियर 11880 रुपये से लेकर 37000 रुपये के बीच हो सकता है। वहीं लेवल 13 के कर्मचारियों को सरकार डीए एरियर के रूप में 1,44,200 रुपये से लेकर 2,18,200 रुपये तक दे सकती है। सरकार ने कोविड की महामारी की वजह से कर्मचारियों का डीए रोक दिया था।

Read more : राष्ट्रपति चुनाव के लिए अब तक 15 नामांकन दाखिल, जानिए कौन-कौन है महामहिम के चुनावी रेस में  

मार्च में हुई थी बढ़ोतरी

कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी में एआईसीपीआई (AICPI) के आंकड़ों के आधार पर होती है। 2022 में AICPI के आंकड़ों में लगातार बढ़ोतरी हुई है। इसकी वजह से सरकार कर्माचारियों का डीए 4-5 फीसदी तक बढ़ा सकती है। फिलहाल 34 फीसदी डीए मिल रहा है और अगर इसमें 4 फीसदी की भी बढ़ोतरी होती है, तो ये 38 फीसदी हो जाएगा। इससे पहले सरकार ने मार्च में ही कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी की थी, तब तीन फीसदी डीए बढ़ाया गया था। यह वित्तीय सहायता सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होती है। सरकार की कोशिश होती है कि महंगाई बढ़ने के बाद भी कर्मचारियों के जीवन स्तर पर किसी भी तरह का प्रभाव नहीं पड़े।