Money tension end for daughter marriage, govt will help under Sukanya Samriddhi Yojana

बेटी की शादी के लिए पैसों की टेंशन खत्म, एक साथ मिलेंगे 15 लाख रुपए, बस करना होगा ये काम

केंद्र की मोदी सरकार बेटियों के लिए तमाम तरह की योजनाएं संचालित कर रही है। जिसके तहत बेटियों को आर्थिक सहायता दी जा रही है। केंद्र सरकार बेटियों को समर्पित एक ऐसी ही योजना सुकन्या समृद्धि योजना चला रही है। इस योजना के तहत बेटियों के पिता को मिनिमम 250 रुपए का निवेश करना होगा और आप अधिकतम 150,000 रुपए का निवेश कर सकते हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : April 3, 2022/7:27 pm IST

नई दिल्लीः Money tension end  केंद्र की मोदी सरकार बेटियों के लिए तमाम तरह की योजनाएं संचालित कर रही है। जिसके तहत बेटियों को आर्थिक सहायता दी जा रही है। केंद्र सरकार बेटियों को समर्पित एक ऐसी ही योजना सुकन्या समृद्धि योजना चला रही है। इस योजना के तहत बेटियों के पिता को मिनिमम 250 रुपए का निवेश करना होगा और आप अधिकतम 150,000 रुपए का निवेश कर सकते हैं।

Read more : नयी सदी में नए जिलों की होड़, छत्तीसगढ के बाद आंध्र बनाएगा रिकॉर्ड, अस्तित्व में आएंगे एक साथ 13 नए जिले 

Money tension end  यह केंद्र सरकार की यह एक लोकप्रिय स्कीम है, जिसके जरिए आप अपनी बेटी के लिए 15 लाख का फंड तैयार कर सकते हैं। खाता खुलने की डेट से 21 साल बाद या बेटी के 18 साल होने पर शादी के समय (शादी की तारीख से 1 महीना पहले या तीन महीने बाद) सुकन्‍या समृद्धि खाता मैच्‍योर होता है।

Read more : कुछ ही देर में होगी गांधी को अपशब्द कहने वाले कालीचरण की रिहाई, स्वागत में जुटे कई हिंदू संगठन 

कहीं भी खुलवा सकते हैं खाता
इस खाते को आप किसी भी बैंक में जाकर ओपन करा सकते हैं। अगर आप पंजाब नेशनल बैंक में ये अकाउंट ओपन कराते हैं तो आप इस ऑफिशियल लिंक https://www.pnbindia.in/sukanya-account.html पर क्लिक करके सभी जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा आप पोस्ट ऑफिस में भी ये खाता खुलवा सकते हैं।

Read more : आ रहा है Toyota Innova का इलेक्ट्रिक अवतार, लॉन्च होने से पहले लीक हुई तस्वीरें

किन डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए आपको फॉर्म के साथ पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपनी बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट भी जमा कराना होगा। इसके अलावा बच्ची और माता-पिता का पहचान पत्र (पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट) और जहां रह रहे हों उसका प्रमाण पत्र (पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी का बिल) जमा कराना होगा।

Read more : आ रहा है कि Toyota Innova का इलेक्ट्रिक अवतार, लॉन्च होने से पहले लीक हुई तस्वीरें

इस तरह मिलेंगे 15 लाख
बता दें अगर आप इस स्कीम में हर महीने 3000 रुपएका निवेश करते हैं यानी सालान 36000 रुपए लगाने पर 14 साल बाद 7।6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से आपको 9,11,574 रुपए मिलेंगे। 21 साल यानी मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपए होगी।