More than 16 thousand patients of Monkeypox found in world

Monkeypox : अबतक मिले 16 हजार से ज्यादा मरीज, WHO ने जारी की चेतावनी, भारत में भी चिंताजनक स्थिति

More than 16 thousand patients of Monkeypox found in world : अबतक मिले 16 हजार से ज्यादा मरीज, WHO ने जारी की चेतावनी, भारत में भी चिंताजनक..

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : July 26, 2022/9:49 am IST

Monkeypox active cases in India : नई दिल्ली। देश-दुनिया में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अब मंकीपॉक्स ने भी लोगों की चिंता बढ़ा दी है। भारत में जहां एक तरफ कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। वहीं भारत की राजधानी दिल्ली और केरल में मंकीपॉक्स का मामला मिलने से हड़कंप मच गया है। दिल्ली में मंकीपॉक्स के मिले पहले मामले के बाद राजधानी में डॉक्टर्स से लेकर मेडिकल एजेंसिया अलर्ट पर हैं। राज्य सरकार इस घातक बीमारी से निपटने के लिए तैयारी कर रही है। 〈 >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां CLICK करें*<< 

बता दें राजधानी में मंकीपॉक्स संक्रमित मिला पीड़ित शख्स अपने दोस्तों को साथ हिमाचल प्रदेश गया था। इसके बाद उसे कुछ दिनों तक बुखार आया था। प्रशासन शख्स के संपर्क में आए लोगों को आइसोलेट कर चुकी है।

केरल में 3 और दिल्ली में एक मरीज

बता दें भारत में मंकीपॉक्स के चार मरीज मिले हैं। जिसमे से तीन केरल और एक दिल्ली से मिला है। केरल के मरीजों का विदेश यात्रा की हिस्ट्री रही है जबकि दिल्ली का मरीज विदेश नहीं गया था। दिल्ली में मिला मरीज जून के आखिरी हफ्ते में अपने दोस्तों के साथ हिमाचल प्रदेश गया था। इसके बाद उसे बुखार आया था। शुरुआत में दिल्ली के शख्स को लगा कि ये सीजनल बुखार है।

Read More : मर्डर मिस्ट्री का सनसनीखेज खुलासा, ऐसे हुई थी परिवार के 4 सदस्यों की मौत, जानिए क्या है पूरा मामला 

दुनिया में मंकीपॉक्स के कितने पेशेंट

इसके साथ ही बता दें दुनियाभर में मंकीपॉक्स के 16 हजार से ज्यादा मरीज मिले हैं। पिछले 7 महीने के दौरान ये मरीज मिले हैं। इसे देखते हुए ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दी थी।

गे, बाइसेक्सुअल में तेजी से फैल रहा

अभी तक मिले ज्यादातर केस पुरुषों में मिले हैं। और ये बीमारी उन्हें हुई हैं जो गे, बाइसेक्सुअल और अन्य पुरुषों के साथ सेक्स किया है। इस तरह के लोगों को इस बीमारी को लेकर जागरूक करने की जरूरत है। एक्सपर्ट की माने तो छोटे बच्चे खासकर जिनकी इम्युनिटी कमजोर है उनके इस बीमारी से प्रभावित होने की आशंका है। वहीं, एचआईवी पेशेंट भी इस बीमारी के खतरे की जद में हैं।

Read More : सात साल तक सूनी थी कोख, हुआ ऐसा की एक साथ महिला ने पांच बच्चे को दिया जन्म, पति भी रह गए हैरान 

मंकीपॉक्स के लक्षण

  • हाई फीवर
  • सिरदर्द
  • मांसपेशियों में दर्द
  • पीठ दर्द
  • ग्लैंड में सूजन
  • ठंड लगना
  • हरारत या थकान

रहें सावधान

  • अपने हाथ को साबुन और पानी से रेग्युलर तौर पर धोते रहें। अल्कोहल वाले हैंड सैनेटाइजर का इस्तेमाल करें।
  • सेक्सुअल हेल्थ के बारे में अपने माता-पिता से बात करें और कोई सिम्टम हैं तो उन्हें बताएं।
  • अगर आपको मंकीपॉक्स के लक्षण हैं तो सेक्स न करें।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें