Ahmedabad Handicapped Garba

Handicapped Garba: दिव्यांगों पर चढ़ा नवरात्रि का रंग, 700 से ज्यादा लोगों ने जमकर खेला गरबा

Ahmedabad Handicapped Garba: दिव्यांग नवरात्रि महोत्सव: अहमदाबाद में 700 से ज्यादा दिव्यांगों ने खेला गरबा

Edited By :   Modified Date:  October 22, 2023 / 08:56 AM IST, Published Date : October 22, 2023/8:53 am IST

Ahmedabad Handicapped Garba: जहां आदिशक्ति का त्योहार नवरात्रि पूरे देश में आस्था और उत्साह के साथ मनाया जा रहा है, वहीं अहमदाबाद में दिव्यांग लोगों को प्रेरित करने के लिए दिव्यांग नवरात्रि महोत्सव ने गरबा उत्सव का आयोजन किया है। यह आयोजन एक परंपरा है जो लगातार पिछले छह सालों से चली आ रही है।

Ahmedabad Handicapped Garba: दिव्यांग गरबा महोत्सव के आयोजक विपुलभाई बताते है कि “लगभग एक दशक पहले मैं अपने दोस्तों के साथ मैदान पर गरबा खेल रहा था, जब मैंने कार्यक्रम स्थल पर एक विकलांग व्यक्ति को देखा। मैं उसे देखकर प्रभावित हुआ और उसी दिन फैसला कर लिया कि मैं गरबा खेलूंगा। विकलांग लोगों के लिए गरबा का आयोजन करें। छह साल हो गए हैं और लगातार हो रहे हैं। गुजरात और उसके आसपास के लगभग 700 विकलांग लोग आज गरबा खेलने के लिए यहां एकत्र हुए।”

Ahmedabad Handicapped Garba: इस आयोजन में सम्मलित होने आए दिव्यागों का कहना है कि “ये एक सराहनीय पहल है। विपुल भाई छह साल से इस गरबा का आयोजन कर रहे हैं और हम यहां आ रहे हैं और उत्सव के माहौल और मौज-मस्ती का आनंद ले रहे हैं। हमें यहां अकेलापन महसूस नहीं होता है। हमने कई नए दोस्त बनाए हैं और हर बार गरबा का आनंद लेते हैं।”

Ahmedabad Handicapped Garba: कई लोग सोचते हैं कि चूंकि हम व्हीलचेयर से बंधे हैं, इसलिए हम गरबा नहीं खेल सकते। हालांकि, इस कार्यक्रम के आयोजक ऐसा नहीं सोचते हैं। वह इस कार्यक्रम को ऐसे आयोजित करते हैं जैसे वह हमारे बीच में से एक हों। यह कार्यक्रम हमें एक अनुभव प्रदान करता है। इस दौरान एक प्रतिभागी ने बताया कि “नवरात्रि के लिए तैयार होने का अवसर। हमें पारंपरिक कपड़े पहनने और लोगों से मिलने का मौका मिलता है।”

Ahmedabad Handicapped Garba: नौ दिवसीय नवरात्रि उत्सव के दौरान, भक्त उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए मां दुर्गा के नौ अवतारों की पूजा करते हैं। नवरात्रि के हर दिन के साथ एक देवी का प्राकट्य जुड़ा हुआ है। लोग इन नौ दिनों के दौरान अनुष्ठानिक उपवास रखते हैं, प्रत्येक देवी को समर्पित श्लोकों का पाठ करते हैं, नए कपड़े पहनते हैं, भोग लगाते हैं और अपने घरों को साफ करते हैं।

ये भी पढ़ें- IND vs NZ: टीम इंडिया को एक के बाद एक लगे तीन झटके, ये दिग्गज नहीं खेल पाएंगे मैच, रिप्लेसमेंट के कुछ ऐसी रहेगी प्लेइंग 11!

ये भी पढ़ें- Petrol Diesel Price Today: जनता के लिए राहत की खबर, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुई कटौती, यहां देखें ताजा भाव

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक