Twitter Accounts Ban

कहीं आपका ट्विटर अकाउंट भी तो नहीं होने वाला बंद! भारत में 6.8 लाख यूजर्स के अकाउंट्स बैन, जानें वजह

Twitter Accounts Ban Twitter ने उठाया सख्त कदम, भारत में 6.8 लाख यूजर्स के अकाउंट्स पर लगा बैन, ये है वजह, पढ़ें पूरी खबर

Edited By :   Modified Date:  April 2, 2023 / 10:04 AM IST, Published Date : April 2, 2023/10:04 am IST

Twitter Accounts Ban: ट्विटर को लेकर समय-समय पर नई जानकारियां सामने आती रहती है। अपने यूजर्स का अनुभव बढ़ाने के लिए कई अपडेट भी सामने आते है। हाल ही में ट्विटर ने लाखों यूजर्स को झटका दिया है। सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर कई बदलाव पिछले 5 महीनों में हो चुके हैं। रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 26 जनवरी से 25 फरवरी के दौरान करीब 6.8 लाख भारतीय यूजर्स के अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाया गया है।

Twitter Accounts Ban: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बाल शोषण को बढ़ावा देने वाले और बिना इजाजत दूसरों की न्यूड फोटो शेयर करने वाले करीब 6,82,420 यूजर्स के अकाउंट को ब्लॉक किया गया है। इतना ही नहीं देश में आतंकवाद को बढ़ावा देने के आरोप में करीब 1,548 अकाउंट्स पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।

Twitter Accounts Ban: नए आईटी नियम 2021 के तहत हर महीने टेक कंपनियों को सरकार के पास एक कंप्लायंस रिपोर्ट भेजनी होती है। ट्विटर ने अपने कंप्लायंस रिपोर्ट में बताया कि, “शिकायतों के निपटारे सिस्टम के माध्यम से 26 जनवरी से 25 फरवरी के दौरान भारत में यूजर्स से केवल 73 शिकायतें भी प्राप्त हुई।”

Twitter Accounts Ban: कंपनी ने 27 ऐसे शिकायतों पर कार्रवाई की जो अपने अकाउंट के निलंबन के खिलाफ अपील कर रहे थे। स्थिति की बारीकी से समीक्षा करने के बाद ट्विटर ने 10 अकाउंट के निलंबन को कैंसल कर दिया है। बाकी रिपोर्ट किये अकाउंट्स को निलंबित कर दिया गया है। ट्विटर ने रिपोर्ट में यह भी बताया कि उन्हें समान्य प्रश्नों से जुड़े 24 रिक्वेस्ट भी आए थे।

ये भी पढ़ें- कोरोना अलर्ट! प्रदेश में एक बार फिर कोरोना का खतरा बढ़ा, 54 नए संक्रमितों की हुई पुष्टि

ये भी पढ़ें- पांच दिन के अंदर बंद हो जाएगा 10 डिजिट वाला मोबाइल नबंर, न कर सकेंगे फोन, न आएगा मैसेज

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें