कर्नाटक में मुस्लिम छात्राओं पर कक्षा में हिजाब पहनने का आरोप |

कर्नाटक में मुस्लिम छात्राओं पर कक्षा में हिजाब पहनने का आरोप

कर्नाटक में मुस्लिम छात्राओं पर कक्षा में हिजाब पहनने का आरोप

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : May 26, 2022/6:12 pm IST

मेंगलुरु (कर्नाटक), 26 मई (भाषा) यहां यूनिवर्सिटी कॉलेज के छात्रों के एक समूह ने आरोप लगाया है कि कुछ मुस्लिम छात्राएं हिजाब पहनकर कक्षाओं में शामिल हो रही हैं। इन छात्रों ने इसके विरोध में कॉलेज परिसर में प्रदर्शन किया जिससे हिजाब का मुद्दा बृहस्पतिवार को एक बार फिर सुर्खियों में आ गया।

कॉलेज की वर्दी पहने हुए प्रदर्शनकारी छात्रों ने दावा किया कि 44 छात्राएं कॉलेज जाने के लिए हिजाब पहने हुई थीं और उनमें से कुछ इसे पहनकर कक्षाओं में भी शामिल हो रही हैं।

उन्होंने कॉलेज की प्राचार्य और अधिकारियों पर एक ‘‘प्रभावशाली, स्थानीय राजनीतिक नेता’’ के दबाव में अब तक इस मुद्दे को हल करने में विफल रहने का आरोप लगाया और कहा कि छात्र संघ के नेताओं की भी उनके साथ मिलीभगत है।

एक प्रदर्शनकारी छात्र ने कहा, ‘‘हम उच्च न्यायालय के आदेश को लागू करने की मांग कर रहे हैं, कॉलेज अधिकारियों को ज्ञापन सौंपने के बावजूद, वे इसे लागू नहीं कर रहे थे।’’उन्होंने कहा, ‘‘हम विरोध प्रदर्शन की योजना बना रहे थे, इसे देखते हुए अधिकारियों ने अब आदेश को लागू करने का फैसला किया है।’’

हालांकि, एक मुस्लिम छात्रा ने दावा किया कि हिजाब पहनना उन छात्राओं के लिए वर्दी का हिस्सा है जो इसे पहनती हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि, हमें 16 मई को कॉलेज से एक अनौपचारिक बयान मिला था जिसमें कहा गया था कि कक्षाओं में हिजाब पहनने की अनुमति नहीं है और सभी को वर्दी में आना चाहिए।’’

उन्होंने कहा, ‘‘वे मामले को लेकर जिले के उपायुक्त से मिलेंगी और न्याय की गुहार लगाएंगी, कानूनी लड़ाई भी लड़ेंगी।’’

गौरतलब है कि कर्नाटक उच्च न्यायालय ने मुस्लिम छात्राओं के एक समूह द्वारा कक्षाओं में हिजाब पहनने की अनुमति मांगने के अनुरोध संबंधी याचिकाओं को 15 मार्च को खारिज कर दिया था।

भाषा

देवेंद्र नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers