New helicopter factory in Karnataka Asia's largest helicopter factory

भारत के इस राज्य में शुरू हुई एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर फैक्ट्री, PM मोदी ने किया उद्घाटन

Edited By :   Modified Date:  February 6, 2023 / 05:19 PM IST, Published Date : February 6, 2023/5:17 pm IST

New helicopter factory in Karnataka: एविएशन सेक्टर में आज भारत आत्मनिर्भर हो रहा हैं. फिर वह सालाना यात्रियों के मामले में बढ़ोत्तरी हो या फिर मैनुफेक्चरिंग या फिर घरेलु हवाई सेवाओं में विस्तार हो। देश ने इसी कड़ी में आज फिर एक उपलब्धि को हासिल किया हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक में हेलीकॉप्टर फैक्ट्री का उद्घाटन किया हैं। उल्लेखनीय है की यह एशिया की सबसे हेलीकॉप्टर फैक्ट्री भी होगी। भारत की सरकारी कंपनी एचएएल की स्वामित्व वाली ये हेलीकॉप्टर फैक्ट्री कर्नाटक के तुमाकुरु में स्थापित की गई है।

भारतीयों के लिए वीजा नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, इस तरह मिलेगा जल्द अपॉइंटमेंट, सरकार ने शुरू की ये खास सुविधा

New helicopter factory in Karnataka: जानकारी के मुताबिक, एचएएल की खास फैक्ट्री में लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर ही शुरुआत में बनाए जाएंगे। ये हेलीकॉप्टर फैक्ट्री 615 एकड़ में तैयार की गई है, जो पूरे एशिया में सबसे बड़ी है। रिपोर्ट्स की मानें तो इस फैक्ट्री में हेलीकॉप्टर के निर्माण से जुड़ी हर सुविधा मौजूद रहेगी। एचएएल अधिकारियों के मुताबिक, करीब 1 हजार हेलीकॉप्टरों का निर्माण इस फैक्ट्री में होना है। ये हेलीकॉप्टर 3 से 15 टन वजनी होंगे। अगले 20 सालों में एचएएल का लक्ष्य 4 लाख करोड़ के बिजनेस का है।.

तुर्की और सीरिया में भूकंप से भीषण तबाही, अब तक 100 से ज्यादा लोगों की हो चुकी है मौत

New helicopter factory in Karnataka: एचएएल के मुताबिक इस फैक्ट्री में हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर और बहुउद्देश्यीय स्वदेशी हेलीकॉप्टर बनाए जाएंगे। इसके अलावा इस फैक्ट्री में हेलीकॉप्टरों की मेंटिनेंस, रिपेयरिंग और ओवरहॉलिंग की जाएगी। एचएएल इसी फैक्ट्री में भविष्य में तैयार होने वाले हेलीकॉप्टरों की भी असेंब्लिंग करने की योजना बना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इस फैक्ट्री को देश को समर्पित कर दिया हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही साल 2016 में इस फैक्ट्री की नींव रखी थी। इस फैक्ट्री के उद्घाटन समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत वरिष्ठ अधिकारी भी सम्मिलित होंगे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers