भारत के लिए अगले 6 से 8 हफ्ते काफी क्रिटिकल, PM मोदी की बैठक से पहले डॉ. नरेश त्रेहन ने किया आगाह |Next 6 to 8 weeks very critical for India, Dr. Naresh Trehan warned before PM Modi's meeting

भारत के लिए अगले 6 से 8 हफ्ते काफी क्रिटिकल, PM मोदी की बैठक से पहले डॉ. नरेश त्रेहन ने किया आगाह

पीएम नरेंद्र मोदी ओमीक्रोन के हालात पर अहम बैठक करने जा रहे हैं। केंद्र ने राज्यों को गाइडलाइंस जारी करते हुए अलर्ट कर दिया है। ओमीक्रोन के मामले रोज बढ़ रहे हैं। ऐसे में मेदांता अस्पताल के चेयरमैन डॉ. नरेश त्रेहन ने चेतावनी दी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : December 22, 2021/5:14 pm IST

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ओमीक्रोन के हालात पर अहम बैठक करने जा रहे हैं। केंद्र ने राज्यों को गाइडलाइंस जारी करते हुए अलर्ट कर दिया है। ओमीक्रोन के मामले रोज बढ़ रहे हैं। ऐसे में मेदांता अस्पताल के चेयरमैन डॉ. नरेश त्रेहन ने चेतावनी दी है कि भारत के लोगों के लिए अगले 6 से 8 हफ्ते क्रिटिकल होंगे।

डॉ. नरेश त्रेहन ने कहा है कि चिंतित होना तो जरूरी है, ये चिंता हमें कुछ हफ्ते पहले ही हुई। उस टाइम ये था कि देश में आया है या नहीं आया है। आज के समय में स्पष्ट हो गया है कि ये फैल रहा है, हिंदुस्तान में पहले से है और इसकी मल्टीप्लाई करने की जो क्षमता है (जिसे आरओ फैक्टर कहते हैं) वह डेल्टा वायरस से तीन-चार गुना ज्यादा है।

read more: आईसीसी के नोटिस बोर्ड पर पाकिस्तान के बारे में नकारात्मक सुर्खियां ही देखी: पीसीबी सीईओ
उन्होंने कहा कि अनुमान है कि ये तेजी से फैलेगा और यूके, दुबई, अमेरिका के आंकड़े हमें बता रहे हैं कि एक ऐसी लहर फैलती है… एक कॉलेज की डॉरमेट्री में 900 स्टूडेंट्स थे और सबको हो गया। दुबई में अभी रिपोर्ट आई है कि एक पार्टी में 45 लोग थे और 40 लोग पॉजिटिव निकले। पहले ऐसा कभी नहीं होता था कि इतनी तेजी से फैले। ये मौका हमें बता रहा है कि हिंदुस्तान में इसके सही आंकड़े पता नहीं चल रहे क्योंकि जीनोम सिक्वेंसिंग में टाइम लगता है और हर एक की जीनोम सिक्वेंसिंग नहीं हो सकती है।

read more: पूर्व CM अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव हुई कोरोना पॉजिटिव, ट्वीट कर कही ये बात..देखें

अभी हमें यही करना है कि इसकी तादाद को रोका जाए। इसके लिए तीन चीजें करनी होंगी- पहला, टेस्टिंग बिल्कुल दूसरी लेवल से भी ऊपर कर दें। दूसरा, जैसे ही कोई पॉजिटिव निकले… भले ही वह तब तक ओमीक्रोन न निकले उसे ऐसा सोचा जाए कि ओमीक्रोन केस है। उनकी आइसोलेशन उसी फसिलिटीज में होनी चाहिए। उनके सारे कॉन्टैक्ट की ट्रेसिंग तुरंत की जाए। जिन लोगों को हो गया है उनका इलाज तुरंत हो। ऐसे में जो डर है कि कितनी तादाद में फैलेगा और कितनी लोग इतने बीमार होंगे जिन्हें आईसीयू की जरूरत होगी और मृत्यु भी हो सकती है, इसे कुछ हद तक नियंत्रित किया जा सकता है।

read more:आईसीसी के नोटिस बोर्ड पर पाकिस्तान के बारे में नकारात्मक सुर्खियां ही देखी: पीसीबी सीईओ

नए साल के जश्न और क्रिसमस की छुट्टियों को लेकर डॉ. त्रेहन ने आगाह किया कि हां… मास इवेंट्स होने वाले हैं। शादियां हुई हैं उनमें से कई लोगों को हुआ है। इसलिए क्रिसमस और न्यू ईयर के सीजन में आज के दिन ही कड़े उपाय अपनाए जाने चाहिए। जैसे- नाइट कर्फ्यू, नाइट क्लब, बार को बंद करने की जरूरत है। टाइमिंग बहुत गलत है लेकिन आने वाले 6 से 8 हफ्ते भारत के लिए बहुत क्रिटिकल हैं।

 
Flowers