Nitish Kumar becomes national president of JDU

JDU New President : लोकसभा चुनाव 2024 से पहले जेडीयू में बड़ा बदलाव..! सीएम नीतीश कुमार बने पार्टी के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष..

Nitish Kumar becomes national president of JDU: अब बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने जेडीयू अध्यक्ष पद की कमान अपने हाथ में ले ली है।

Edited By :   Modified Date:  December 29, 2023 / 01:05 PM IST, Published Date : December 29, 2023/12:52 pm IST

Nitish Kumar becomes national president of JDU :  नई दिल्ली। जनता दल (यूनाइटेड) पार्टी की आज दिल्ली में अपनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक खत्म हुई। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी से मुकाबला करने के लिए विपक्षी भारतीय गुट के साथ जुड़ने के नए कदमों के बीच अपने सदस्यों को संबोधित किया। इस बीच बैठक से बड़ी खबर भी सामने आ गई है। जहां माना जा रहा था कि पार्टी अध्यक्ष के पद से इस्तीफा देंगे या नहीं..। बैठक में राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने JDU के अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा दे दिया है।

read more : Rashifal 2024 : नए साल पर इन राशियों का चमकेगा भाग्य, जातकों को मिलेंगे शुभ समाचार, नौकरी में मिलेगी सफलता.. 

राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह का इस्तीफा स्वीकार भी कर लिया गया है। अब ऐसे में लोकसभा चुनाव 2024 से पहले कई कयास लगाए जा रहे हैं कि आखिर पार्टी अध्यक्ष पद अब कौन संभालेगा। ऐसा माना जा रहा है कि बिहार के सीएम नीतीश कुमार खुद लोकसभा तक जेडीयू के अध्यक्ष पद की कमान अपने पास रखेंगे। हालांकि बता दें कि राजनीतिक गलियारों में ललन सिंह के इस्तीफा देने की संभावनाओं पर कुछ दिनों से चर्चा चल रही थी, जिसपर आज जेडीयू कार्यकारिणी की बैठक के दौरान मुहर लग गई है।

 

नीतीश कुमार बने जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष

तो वहीं पार्टी कार्यकारिणी की बैठक में ललन सिंह के अध्यक्ष पद छोड़ने के बाद अब बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने जेडीयू अध्यक्ष पद की कमान अपने हाथ में ले ली है। लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए नीतीश कुमार ही जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे। बैठक में सर्वसम्मति से ये निर्णय लिया गया है। बता दें कि जनता दल युनाइटेड की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में नीतीश कुमार फिर एक बार राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए गए हैं। जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पार्टी पदाधिकारियों के द्वारा ‘देश का प्रधानमंत्री कैसा हो’ के नारे लगे। दिल्ली में कॉन्स्टिट्यूशन क्लब के बाहर ‘नीतीश कुमार जैसा हो’ का नारा लगाया गया।

जानकारी के लिए बता दें कि सबसे पहले राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक हुई है। कुछ देर के बाद आज शुक्रवार को ही राष्ट्रीय परिषद की बैठक होगी। राष्ट्रीय परिषद की बैठक में इन सभी प्रस्तावों पर मुहर लग जाएगी। नीतीश कुमार 2003 से अब तक जनता दल यूनाइटेड के पांचवें राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में होंगे। सबसे पहले शरद यादव 2016 तक जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे थे। उसके बाद नीतीश कुमार राष्ट्रीय अध्यक्ष बने थे। नीतीश कुमार के बाद आरसीपी सिंह को इसकी जिम्मेदारी दी गई थी। फिर आरसीपी सिंह के बाद ललन सिंह को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया था। अब फिर दूसरी बार नीतीश कुमार जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने जा रहे हैं।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें