Notification issued for recruitment of 32,000 teacher posts, see details

शिक्षक के 32,000 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, देखें डिटेल और तारीख..

Govt Job : प्रारंभिक शिक्षा विभाग राजस्थान ने प्राथमिक शिक्षक और उच्च प्राथमिक शिक्षक के पदों पर भर्ती की घोषणा की है

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : January 3, 2022/2:16 pm IST

नई दिल्ली। शिक्षक बनने का सपना दे रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। सरकारी स्कूलों खाली पड़े 32,000 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया है। बता दें कि प्रारंभिक शिक्षा विभाग राजस्थान ने प्राथमिक शिक्षक और उच्च प्राथमिक शिक्षक के पदों पर भर्ती की घोषणा की है। जिसके बाद आज नोटिफिकेशन जारी हो गया है।

यह भी पढ़ें :  जोरदार टक्कर के बाद ट्रेलर में जा फंसा यात्री बस का ड्राइवर, सुरक्षित बाहर निकालने की कवायद जारी

बता दें कि शिक्षक के पदों पर आवेदन 10 जनवरी 2022 से शुरू होंगे। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार 15500 पद प्राथमिक स्तर के लिए हैं और 16500 पद उच्च प्राथमिक स्तर के लिए रिक्त हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट recruitment.rajasthan.gov.in में जाकर देख सकते हैं। बता दें ​कि 09 फरवरी 2022 आवेदन की अंतिम तारीख निर्धारित है।

यह भी पढ़ें :  Watch Video: नदी में बहा दी गई हजारों लीटर शराब, कहा- इससे दूर रहें मुसलमान

वहीं इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपए है। सामान्य वर्ग, क्रीमीलेयर वर्ग के अन्य पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग और अन्य के उम्मीदवारों से 100 रुपए आवेदन शुल्क लिए जाएंगे। जबकि नॉन क्रीमीलेयर (पिछड़ा वर्ग और अतिपिछड़ा वर्ग) कैंडिडेट और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के कैंडिडेट को 70 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और सहरिया वर्ग के उम्मीदवारों को 60 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा।

यह भी पढ़ें :  भवन अनुज्ञा के लिए नहीं लगाना पड़ेगा दफ्तर के चक्कर, सीएम भूपेश बघेल करेंगे ऑनलाइन सेवा की शुरुआत

योग्यता

नोटिफिकेशन के अनुयार इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार मान्यता प्राप्त संस्थान से 50% अंकों के साथ 12वीं पास और 2 साल का डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन/ स्पेशल एजुकेशन एवं अन्य निर्धारित योग्यता होनी चाहिए। जरूरी है कि इच्छुक उम्मीदवार 10 जनवरी से आवेदन करें। वहीं नोटिफिकेशन पढ़ने के बाद ही आवेदन करें। वरना आपको आवेदन निरस्त भी हो सकता है।

यह भी पढ़ें :  नालंदा मेडिकल कॉलेज में कोरोना ब्लास्ट, 87 डॉक्टर हुई कोरोना संक्रमित

नोटिफिकेशन पढ़ें : CLICK LINK