Now all the schools will open here from November 1, these rules have been made for those who do not send

इंतजार खत्म.. अब 1 नवंबर से खुलेंगे यहां सभी स्कूल, नहीं भेजने वालों के लिए भी बनाए गए हैं ये नियम.. जानिए

Now all the schools will open here from November 1, these rules have been made for those who do not send

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : October 28, 2021/11:35 am IST

नई दिल्ली। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ऐलान किया है कि दिल्ली में सभी क्लासों के लिए स्कूल 1 नवंबर से खुलेंगे। सिसोदिया ने बताया कि DDMA बैठक में स्कूल खोलने पर निर्णय लिया गया। स्कूल खोलने को लेकर सरकार ने यह भी तय किया है कि अगर जो पेरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजना चाहते हैं, उनके लिए भी अलग से प्रावधान किया है।

पढ़ें- देर रात इस पाकिस्तानी क्रिकेटर पर हरभजन सिंह का फूटा गुस्सा, वीडियो पोस्ट कर जमकर निकाली भड़ास.. कर दी बोलती बंद

सरकार ने स्कूल खोलने के साथ ही यह नियम भी बनाया है कि स्कूल में वही स्टाफ ड्यूटी करेगा जिसने 100% वैक्सीन करा लिया हो। वहीं जानकारी के मुताबिक अभी तक 98% स्टाफ को कम से कम 1 डोज लग चुकी है।

पढ़ें- पुष्य नक्षत्र आज, दिवाली, धनतेरस से पहले खरीददारी का सबसे अच्छा मुहूर्त, गुरु-पुष्य योग का संयोग.. देखिए

सरकार ने इस दिशा में भी तेजी से आगे बढ़ने के निर्देश दिए हैं। एक नवंबर से दिल्ली के निजी और सरकारी स्कूल सभी कक्षाओं के लिए कुछ शर्तों के साथ खोलने का निर्णय लिया गया है।

पढ़ें- भारत के अग्नि-5 से चीन-पाक में मची खलबली, 5000 KM तक के लक्ष्य को कर देता है तबाह.. देखिए इसकी खूबियां 

इसके अलावा सरकार ने यह भी तय किया है कि कोई भी स्कूल बच्चों को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं कर सकता है। अभी भी पेरेंट्स की अनुमति के साथ ही स्कूल भेज सकेंगे। इसके अलावा स्कूल ये सुनिश्चित करेंगे कि पढ़ाई ऑफलाइन और ऑनलाइन चले। सभी स्कूलों को यह सुनिश्चित करना है कि क्लास हाइब्रिड मोड पर 50 फीसदी क्षमता के साथ चलें।

पढ़ें- पोर्नोग्राफी केस, राज-शिल्पा के 50 करोड़ की मानहानि के बदले इस एक्ट्रेस ने ठोका 75 करोड़ का मुकदमा, लगाया ये आरोप 

इससे पहले दिल्ली में 9वीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूल खोले जा चुके हैं। इन स्कूलों में परीक्षाओं का संचालन कोविड-19 गाइडलाइंस और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ किया जा रहा है। स्कूलों में बच्चे फेस मास्क के साथ स्कूल आ रहे हैं। हालांकि किसी भी स्टूडेंट को अनिवार्य तौर पर स्कूल बुलाने की मनाही है। उन्हें पेरेंट्स के कंसेंट लेटर यानी लिख‍ित सहमत‍ि के बाद ही स्कूल आने की अनुमति दी जाती है।

पढ़ें- 7th Pay Commission: दिवाली से पहले इन सरकारी कर्मचारियों के DA और पेंशन में इजाफा, बढ़कर इब इतनी आएगी सैलरी 

बता दें कि डीडीएमए का पिछला आदेश 30 सितंबर तक के लिए था. बीते अगस्त में दिल्‍ली आपदा प्रबंधन विभाग ने बैठक में स्‍कूलों को अलग-अलग चरणों में खोलने का फैसला किया था. उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने घोषणा की थी कि कक्षा 9 से 12 के स्‍कूल 01 सितंबर से खुलेंगे और कक्षा 6 से 8 के लिए स्‍कूल 08 सितंबर से खोले जाएंगे।