Payment will be done without pin-password

अब ऑनलाइन ट्रांजेक्शन हुआ और भी आसान, बिना पिन डाले ही यूजर्स PhonePe और Paytm से कर सकेंगे पेमेंट

Now online transaction has become even easier, without entering PIN : नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया की ओर से UPI Lite सर्विस पेश

Edited By :   Modified Date:  February 6, 2023 / 12:38 PM IST, Published Date : February 6, 2023/12:36 pm IST

Payment will be done without pin-password: दिल्ली : कैश-लेस ट्रांजेक्शन के चलते लोगों का जीवन काफी आसान हो गया है। बता दें कि बड़ी तादाद में लोग यूपीआई से पेमेंट करना पसंद करते है। लेकिन इसके लिए भी उन्हें बार बार सिक्योरिटी पिन डालना पड़ता है। लेकिन अब यूजर्स बिना पिन डाले की पेमेंट कर सकते है। बता दें कि हाल ही में PhonePe और Paytm ने ये सुविधा शुरू की है जिसके अनुसार अब लोगों को पेमेंट के लिए पास वार्ड डालने की जरुरत नहीं है।

यह भी पढ़े : RSS द्वारा किए गए ब्राह्मणों के अपमान पर कांग्रेस विधायक का हल्ला बोल, संघ प्रमुख पर किए ताबड़तोड़ बयानी हमले

UPI Lite सर्विस के जरिए पेमेंट करना होगा आसान

नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की ओर से UPI Lite सर्विस पेश की जा रही है, जो छोटे ऑनलाइन पेमेंट को आसान बना देगी। बता दें कि डेली लाइफ में छोटे लेनदेन की संख्या ज्यादा होगी, जिसे आसान बनाने के लिए UPI Lite सर्विस को रोलआउट किया जा रहा है। ताकि छोटे मोटे पेमेंट के लिए यूजर्स को बार बार सिक्योरिटी पिन डालना नहीं पड़ेगा।

यह भी पढ़े : मुशर्रफ से इतनी ही नफरत थी तो उनके साथ साझा बयान पर हस्ताक्षर क्यों किया था: थरूर

करीबन 200 रुपये तक के लिए मिलेगी राहत

बता दें कि इस सर्विस के तहत यूजर्स करीबन 200 रुपये तक के पेमेंट करने पर UPI PIN नहीं दर्ज करना होगा। यह सुविधा Paytm के साथ ही PhonePe की ओर से भी जल्द ही UPI Lite सर्विस को ऑफर कर दिया जाएगा। ताकि यूजर्स को बार-बार पिन पासवर्ड नहीं डालना होगा।

यह भी पढ़े : Indore News : महू में कांग्रेस नेता के भतीजे का अपहरण कर हत्या। चार करोड़ की मांगी थी फिरौती

UPI पेमेंट करने में हो जाएगी आसानी

Payment will be done without pin-password: बता दें कि पिछले साल सितंबर में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकात दास की तरफ से UPI Lite लाइट सर्विस को लॉन्च किया गया था, जो कि एक लो-वैल्यू UPI पेमेंट सर्विस है। यह बाकी UPI पेमेंट के मुकाबले काफी फास्ट और आसान होगा। UPI Lite एक ऑन-डिवाइस फीचर है, जो रियर टाइम में छोटे पेमेंट को करना आसान बना देगा। इसमें आपके वॉलेट से डेबिट होगा। साथ ही बैंक अकाउंट में रिफंड क्रेडिट होगा।