Now the families of these employees also get jobs, the Ministry

अब इन कर्मचारियों के परिजनों को भी नौकरी, गृह मंत्रालय ने अनुकंपा नियुक्ति नीति में किया बड़ा बदलाव

Now the families of these employees also get jobs, the Ministry of Home Affairs has made a big change in the compassionate appointment policy.

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : July 13, 2022/5:21 pm IST

Home Affairs has made a big change  :दिल्ली :अनुकंपा नियुक्ति को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नियमो में किया बड़ा बदलाव  इन नियमो के  बदलाव से  ज्यादा  फायदा  हमारे देश के जवानो को होगा जिन्होंने  वक़्त से पहले अपनी जान गवा  दी  या युद्ध के दौरान घायल होने की वजह से काम करने में असमर्थ है उनके परिवार और उनका जीवन यापन कैसे होगा यह सोच कर इस नियुक्ति के नियमो ने बदलाव किये गए है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

यह भी पढ़े: मंत्री कवासी लखमा ने की इस इलाके से नई रेल सेवा की मांग, केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह को लेकर कही ये बात

आश्रित परिजन को लाभ पहुंचना का उद्देश्य

Home Affairs has made a big change  : गृह मंत्रालय द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार, इस योजना का उद्देश्य सरकारी कमर्चारियों पर आश्रित परिजन को लाभ पहुंचना है क्योंकि अगर कमाने वाला इंसान किसी वजह से नहीं रहे तो उनके परिवारों वालो को किसी और पर आश्रित न रहना पड़े। इसका मुख्य उद्देश्य कर्मचारियों के परिवार को गरीबी और आजीविका विहीन होने से राहत प्रदान करना है। जिसे उनका जीवन यापन चलता रहे।

यह भी पढ़े: मंत्री कवासी लखमा ने की इस इलाके से नई रेल सेवा की मांग, केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह को लेकर कही ये बात

अर्धसैनिक बलों को मिलेगा फायदा

Home Affairs has made a big change  : इस योजना का लाभ पहले उन लोगो को मिलता था जो सरकारी कर्मचारी है लेकिन पहली बार इस  योजना में  केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के कर्मचारियों को भी शामिल किया गया है। जो अक्सर आतंकवादी हमलों,  झड़पों की वजह से अपनी जान गवा चुके है इस योजना का मुख उद्देश्य  उन लोगो के परिजनों  को मदद पहुंचना है जिनकी नौकरी के दौरान मृत्यु हो गयी है या जो किसी मेडिकल रीजन से रिटायर कर दिए गए हैं..जिनके पास अजीविका का कोई साधन नहीं रह जाता।

यह भी पढ़े:सीएम शिवराज सिंह ने दी गुरू पूर्णिमा की बधाई, पहली बार उच्च शिक्षा विभाग द्वारा मनाया जा रहा पूर्णिमा उत्सव

सरकार करगी टीम का गठान

Home Affairs has made a big change : इस नियुक्ति को लेकर सरकार  एक टीम गठित करेगी जो  3 लोगो की होगी यह कमेटी अपना निर्णय परिवार की सालाना इनकम, नाबालिग बच्चों की संख्या, परिजनों में से एक या ज्यादा आदमी दिव्यांग तो नहीं हैं, अविवाहित लड़कियों की संख्या कितनी है आदि चीज़ो के आधार पर करेगी।