कोरोना से ठीक हो चुके लोगों के लिए कोवैक्सीन की एक डोज़ ही काफी, ICMR के अध्ययन में दावा | One dose of covaccine is enough for people who have recovered from corona

कोरोना से ठीक हो चुके लोगों के लिए कोवैक्सीन की एक डोज़ ही काफी, ICMR के अध्ययन में दावा

देश में लोगों को कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाने के लिए बड़े स्‍तर पर टीकाकरण अभियान (Corona Vaccine) चलाया जा रहा है। इस बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के एक अध्‍ययन में दावा किया गया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : August 29, 2021/12:00 pm IST

नई दिल्‍ली। One dose of covaccine : देश में लोगों को कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाने के लिए बड़े स्‍तर पर टीकाकरण अभियान (Corona Vaccine) चलाया जा रहा है। इस बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के एक अध्‍ययन में दावा किया गया है कि जो व्‍यक्ति पहले कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुका है, उसे दी जाने वाली कोवैक्सिन की एक डोज से मिलने वाली एंटीबॉडी प्रतिक्रिया गैर संक्रमित रहे व्‍यक्ति को मिलने वाली दो डोज के लाभ के बराबर फायदा दे सकती है।

read more: गांववालों ने ‘गरबा’ खेलकर मनाया भाविनबेन के एतहासिक रजत पदक का जश्न
One dose of covaccine : TOI की रिपोर्ट में आईसीएमआर के हवाले से कहा गया है कि अगर बड़ी जनसंख्या के अध्ययनों पर हमारे प्रारंभिक नतीजे साबित होते हैं तो पहले सार्स सीओवी-2 वायरस से संक्रमित हो चुके व्‍यक्ति को बीबीवी152 वैक्‍सीन की एक खुराक दिए जाने का सुझाव दिया जा सकता है, ताकि लोगों को सीमित वैक्सीन आपूर्ति का बड़ा लाभ दिया जा सके।

read more: घूमने के बहाने नाबालिग छात्रा को बुलाया, फिर दोस्त समेत 7 लोगों ने किया गैंगरेप
इस शोध के दौरान फरवरी से मई 2021 के बीच चेन्‍नई के टीकाकरण सेंटर्स में कोवैक्सिन वैक्‍सीन लगवा 114 हेल्‍थकेयर प्रोफेशनल्‍स और फ्रंटलाइन वर्कर्स के ब्‍लड सैंपल्‍स की जांच की गई, इस शोध में पता चला कि पहले सार्स सीओवी-2 से संक्रमित लोगों में वैक्‍सीन से बनी बेहतर एंटीबॉडी प्रतिक्रियाएं देखी गईं, हालांकि दो लोगों में ऐसा नहीं दिखा, इन लोगों को बीबीवी152 वैक्सीन की एक डोज मिली थी, जो संक्रमित हो चुके लोगों को दी गई वैक्‍सीन की डोज के बाद दिखी एंटीबॉडी प्रतिक्रिया के बराबर थीं।

कोरोना वैक्‍सीन का स्‍लाट बुक अब whatsapp से भी.. ये है पूरा प्रोसेस