Opposition Alliance INDIA Neeting News Update

Opposition Alliance INDIA : कांग्रेस ने बताई सामूहिक लड़ाई, AAP ने कहा बेच दी सम्पत्तियां, उद्धव बोले BJP तानशाह पार्टी..

Edited By :   Modified Date:  July 18, 2023 / 08:21 PM IST, Published Date : July 18, 2023/8:17 pm IST

बेंगलुरु: कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में आज 26 विपक्षी दलों की दूसरी और अहम बैठक पूरी हुई हुई। इस बैठक में पटना में तय एजेंडे को सामने रखा गया। मीटींग में विपक्षी दलों के गठबंधन को नया नाम भी मिला। सभी दलों ने एकराय होकर इस गठबंधन को indian national democratic inclusive alliance यानी (INDIA) नाम दिया हैं। (Opposition Alliance INDIA Neeting News Update) बताया गया की इस बैठक को विस्तार दिया जाएगा और अगली मीटिंग महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में रखी जाएगी। हालाँकि बैठक की तारीख अभी तय नहीं हैं। इसी तरह कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन ने यह एलान भी किया कि मुंबई के बैठक में पैनल के 11 सदस्यों के नामों का भी एलान किया जाएगा। इस गठबंधन का सचिवालय दिल्ली में होगा।

मल्लिकार्जुन खरगे ने अपने बायां में कहा कि यह हमारे लिए बड़ी उपलब्धि है कि समान विचारधारा वाली सभी 26 पार्टियां एक साथ आई हैं।’ 11 सदस्यीय समन्वय समिति गठित की जायेगी। विपक्ष की अगली बैठक मुंबई में होगी, जहां पैनल के 11 सदस्यों के नामों पर चर्चा होगी, उन्हें अंतिम रूप दिया जाएगा और घोषणा की जाएगी। मुंबई में विपक्ष की बैठक की तारीख जल्द घोषित की जाएगी। अभियान प्रबंधन के लिए दिल्ली में एक सचिवालय भी स्थापित किया जाएगा।

इससे पहले उन्होंने गठबंधन के नाम का एलान करते हुए कहा कि लोकतंत्र और संविधान को बचाने के लिए यह महत्वपूर्ण बैठक है और देशहित में हम एक साथ आये हैं. लोगों ने एक स्वर से प्रस्ताव का समर्थन किया है. हमारे गठबंधन को इंडिया (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस) कहा जाएगा। हम अपने लोकतंत्र और संविधान को बचाने के लिए यहां एकत्र हुए हैं। यह बेरोजगारी, मुद्रास्फीति और देश जिन अन्य प्रमुख मुद्दों से जूझ रहा है, उनके खिलाफ एक सामूहिक लड़ाई है।

इन सबके बीच गठबंधन की बैठक में शामिल होने के साथ ही भाजपा और केंद्र की मोदी की सरकार पर जमकर हमला भी बोला. कांग्रेस के पूर्व सांसद राहुल गांधी ने साफ़ किया की यह लड़ाई एनडीए और इंडिया के बीच हैं. (Opposition Alliance INDIA Neeting News Update) भारत की विचारधारा को बचने की यह लड़ाई हैं. राहुल गांधी ने यह भी साफ़ किया कि ये लड़ाई विपक्ष और भाजपा के बीच में नहीं है। ये लड़ाई देश की आवाज के लिए है।

भाजपा पर तीखे हमले करने वालों में दिल्ली प्रदेश के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता अरविन्द केजरीवाल भी शामिल रहे। अपने उद्बोधन में उन्होंने सरकार पर सीधे तौर पर आरोप लगाया कि उन्होंने सरकारी सम्पत्तियों को बेचने का काम किया हैं।

शिवसेना यूबीटी के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि हम सभी इंडिया के लिए लड़ रहे हैं। हमारी लड़ाई तानाशाही के खिलाफ है, इसलिए हम साथ आए हैं। हम देश की जनता से कहते हैं- आप डरो मत, हम हैं ना।

यह NDA और INDIA की लड़ाई है, राहुल गांधी बोले – देश की आवाज को कुचला जा रहा है, यह लड़ाई देश के लिए है… 

केएमडीके के प्रमुख ई ईश्वरन ने कहा कि यह बैठक इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि देश एक नाजुक मोड़ पर है। इसलिए, हमें राष्ट्र की रक्षा करनी है और अपने साथी नागरिकों के अधिकारों की रक्षा करनी है। इसी उद्देश्य से हम सब एक साथ आये हैं। (Opposition Alliance INDIA Neeting News Update) निस्संदेह, 2024 में हमारे गठबंधन को देश पर शासन करना चाहिए और पुराने युग को बहाल करना चाहिए।

मुस्लिम लीग के प्रमुख कादिर मोहिद्दीन ने कहा कि अंग्रेजों ने भारत को विभाजित किया और शासन किया। आज भाजपा देश को बांट रही है, बर्बाद कर रही है। इसलिए देश को बीजेपी से बचाने के लिए ये बैठक बुलाई गई है।

सीपीआईएम के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा यह बैठक महत्वपूर्ण है क्योंकि हम भारत को बचाना चाहते हैं, क्योंकि हम जानते हैं कि भारत क्या है। देश जबरदस्त बहुआयामी हमले के अधीन है। बेहतरी के लिए बदलाव के लिए देश को बचाना होगा!

वेस्ट बंगाल की सीएम ममता बनर्जी का मानना है कि यह मुलाकात अच्छी और सार्थक है। इसका परिणाम इस देश के लिए लाभकारी होगा।

नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उम्र अब्दुल्लाह ने कहा यह बैठक उस प्रक्रिया की अगली कड़ी है जो हमने कुछ सप्ताह पहले पटना में शुरू की थी। मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है कि हम इस देश में जो कुछ भी गलत हो रहा है, उसके खिलाफ एकजुट रुख अपनाएं, खासकर जिस तरह से संविधान को खत्म किया जा रहा है और इस देश के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने को कमजोर किया जा रहा है। इसके विरोध में सभी समझदार पार्टियों को एकजुट होकर एकजुट होने की जरूरत है।

छत्तीसगढ़ के इस जिले ने देश में बनाई अलग पहचान, राष्ट्रपति ने भूमि सम्मान से किया सम्मानित 

पीडीपी की प्रमुख महबूबा मुफ़्ती ने कहा आज हमारे देश के संविधान और लोकतंत्र के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। विविधता जो इस देश की ताकत है, उसे तबाह किया जा रहा है। इसलिए हम सब ‘Idea Of India’ को बचाने के लिए एकजुट हुए हैं।

indian national democratic inclusive alliance

बिहार के उपमुख्यमंत्री और राजदा नेता तेजस्वी यादव ने कहा देश के लोकतंत्र, संविधान और भाईचारे को बचाने के लिए हम एकजुट हुए हैं। देश की संवैधानिक संस्थाओं का दुरुपयोग हो रहा है और देश की संपत्तियों को बेचा जा रहा है। किसान, युवा, महंगाई जैसे असल मुद्दों पर बात न कर, सिर्फ नफरत की बातें की जा रही हैं।

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि बीजेपी के नए भारत में लोकतंत्र नहीं भीड़तंत्र है। देश को एक मजबूत विकल्प चाहिए। हम मिलकर जनता के मुद्दों को साथ लेकर चलेंगे। 2024 में एक अच्छी और जनता के लिए काम करने वाली सरकार हमें मिलेगी।

आरएलडी ने कहा भाजपा के नए भारत में लोकतंत्र नहीं भीड़तंत्र है। देश को एक मजबूत विकल्प चाहिए। हम मिलकर जनता के मुद्दों को साथ लेकर चलेंगे। 2024 में एक अच्छी और जनता के लिए काम करने वाली सरकार हमें मिलेगी।

इसी तरह लालू प्रसाद यादव ने कहा ये बैठक देश के लिए जरुरी है। हमें देश को बचाना है, लोकतंत्र को बचाना है। किसान, मजदूर, नौजवान सभी की रक्षा करनी है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें