Parliament budget session begins

Union Budget 2023: आज से संसद का बजट सत्र शुरू, वित्त मंत्री पेश करेंगीं इकोनॉमिक सर्वे

Parliament budget session begins संसद का बजट सत्र आज 31 जनवरी से शुरू हो रहा है। वित्त मंत्री इकोनॉमिक सर्वे 2023 पेश करेंगीं।

Edited By :   Modified Date:  January 31, 2023 / 07:22 AM IST, Published Date : January 31, 2023/7:07 am IST

Parliament budget session begins: संसद का बजट सत्र आज 31 जनवरी से शुरू हो रहा है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 11 बजे भाषण के साथ सत्र की शुरुआत करेंगी। इसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इकोनॉमिक सर्वे 2023 पेश करेंगीं। यह केंद्रीय बजट से एक दिन पहले पेश किया जाता है। पिछले साल इकोनॉमिक सर्वे में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 8-8.5% की GDP ग्रोथ (आर्थिक वृद्धि दर) का अनुमान लगाया गया था। सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए GDP ग्रोथ का क्या अनुमान लगाया है, यह आज पता चलेगा।

Read more: आज बदलने वाली है इन 5 राशियों की किस्मत, हनुमान जी की कृपा से ये जातक होंगे मालामाल 

इकोनॉमिक का ग्रोथ रेट

हालांकि, अगर रॉयटर्स की रिपोर्ट को मानें, तो इकोनॉमिक सर्वे में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए GDP ग्रोथ रेट 6-6.8% बताए जाने का अनुमान है। नाम सार्वजनिक न करने की शर्त पर एक सूत्र के बताया कि मौजूदा हालात में सरकार नए वित्त वर्ष के लिए 6.5% की ग्रोथ रेट का अनुमान लगा सकती है। यह पिछले 3 साल में सबसे धीमी ग्रोथ होगी। वहीं, नॉमिनल ग्रोथ का अनुमान 11% लगाया जा सकता है।

Read more: सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, ये राशियां होने वाली हैं मालामाल… 

इकोनॉमी की हेल्थ

Parliament budget session begins: GDP इकोनॉमी की हेल्थ को ट्रैक करने के लिए उपयोग किए जाने वाले सबसे कॉमन इंडिकेटर्स में से एक है। GDP देश के भीतर एक स्पेसिफिक टाइम पीरियड में प्रोड्यूस सभी गुड्स और सर्विस की वैल्यू को रिप्रजेंट करती है। इसमें देश की सीमा के अंदर रहकर जो विदेशी कंपनियां प्रोडक्शन करती हैं, उन्हें भी शामिल किया जाता है। जब इकोनॉमी हेल्दी होती है, तो आमतौर पर बेरोजगारी का लेवल कम होता है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें