Petition filed in supreme court challenging disqualification of Guilty leaders

सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई याचिका, दोषी नेताओं को अयोग्य किए जानें को दी गई चुनौती

Petition filed in Supreme Court : याचिका दोष सिद्ध होने के बाद निर्वाचित विधायी निकायों के प्रतिनिधियों की स्वत: अयोग्यता को चुनौती देते

Edited By :   Modified Date:  March 25, 2023 / 10:21 AM IST, Published Date : March 25, 2023/10:21 am IST

नई दिल्ली : Petition filed in Supreme Court : राहुल गांधी अब पूर्व सांसद हो गए हैं। राहुल गांधी की संसद सदस्यता खत्म हो गई है। लोकसभा सचिवालय ने नोटिफिकेशन जारी करके इस बात की जानकारी दी। राहुल गांधी की संसद सदस्यता संविधान के आर्टिकल 102 (1) और रिप्रेजेन्टेशन ऑफ पीपल एक्ट 1951 की धारा 8 के अंतर्गत की गई है। सूरत की कोर्ट से 2 साल की सजा मिलने के बाद राहुल गांधी की संसद सदस्यता खत्म की गई है।

यह भी पढ़ें :  CRPF के पहुंचते ही मेरी चिंता खत्म हो जाती है, क्योंकि मैं जानता हूं जहां CRPF है, वहां… 

Petition filed in Supreme Court : राहुल गांधी की सदस्य्ता रद्द होने के बाद राजनीतिक गलियारों में हलचल मच गई। कई बड़े दिग्गजों के बयान सामने आए। कांग्रेस ने लोकसभा सचिवालय के इस फैसले की कड़ी निंदा की। वहीं अब इस मामले ने तूल पकड़ लिया है।

यह भी पढ़ें : ट्रैक्टर से टकराई बाइक, दो युवकों की हुई मौत, पुलिस ने शवों को भेजा पोस्टमार्टम के लिए 

सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई याचिका

Petition filed in Supreme Court : राहुल गांधी की सदस्य्ता रद्द होने के बाद सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है। यह याचिका दोष सिद्ध होने के बाद निर्वाचित विधायी निकायों के प्रतिनिधियों की स्वत: अयोग्यता को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई। याचिका जनप्रतिनिधियों के अधिनियम की धारा 8(3) की संवैधानिक वैधता को चुनौती देती है। याचिका में निर्देश मांगा गया है कि धारा 8 (3) के तहत स्वत: अयोग्यता को मनमाना, अवैध होने के लिए भारत के संविधान के अधिकारातीत घोषित किया जाए।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

 
Flowers