PM Modi emphasized on Vedic mathematics Man Ki Baat

PM मोदी ने वेदिक गणित पर दिया बल, Man Ki Baat में कही ये रोचक बातें

Man Ki Baat ; पीएम नरेन्द्र मोदी मन की बात कार्यक्रम के 88वें एपिसोड के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। कई रोचक बातें कहीं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : April 24, 2022/1:28 pm IST

Man Ki Baat  नई दिल्ली । पीएम नरेन्द्र मोदी मन की बात कार्यक्रम के 88वें एपिसोड के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। कार्यक्रम में उन्होंने प्रधानमंत्री संग्रहालय का जिक्र किया। बताया कि संग्रहालय लोगों को कई तरह की नई जानकारी देता है। आने वाले दिनों में जब कोई भी म्‍यूजियम देखने जाए तो उसको देशवासियों से साझा करें। पीएम मोदी ने इस दौरान सागरिका और प्रेक्षा का जिक्र किया जिन्‍होंने हर चीज का लेनदेन का डिजिटल तरीके से किया।

यह भी पढ़ें: चोरी का कबाड़ी खरीदने के आरोप में गिरफ्तार हुए कांग्रेस नेता सहित 4 आरोपी, 20 लाख से अधिक का कबाड़ जब्त

उन्‍होंने कहा कि दिल्‍ली में उन्‍हें हर जगह इसकी सुविधा मिली। उन्‍होंने आनंदिता का भी जिक्र किया जो गाजियाबाद की रहने वाली हैं। आनंदिता ने उत्‍तर पूर्व की यात्रा का जिक्र पीएम मोदी से किया और डिजिटल तरीके से पेमेंट करने की जानकारी दी। इसलिए कैशलेस होने की तरफ आगे बढ़ें। देश के पूर्व पीएम की जानकारी के लिए ये समय बेहद अनुकूल है, क्‍योंकि हम आजादी का महोत्‍सव मना रहे हैं। उन्‍होंने लोगों से कुछ सवाल भी किए और कहा कि इनके जवाब नमो ऐप पर दे सकते हैं।

गंदगी से पटे एक तालाब को सही किया

उन्‍होंने इस दौरान रामपुर की एक ग्राम पंचायत का जिक्र करते हुए कहा कि वहां पर गंदगी से पटे एक तालाब को फिर से सही किया गया है। उन्‍होंने पानी बचाने पर अधिक जोर दिया और कहा कि ये हम सभी का दायित्‍व है कि हम इसको संजो रखेंगे। सिंधु और हड़प्‍पा संस्‍कृति का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा कि उस वक्‍त जल संरक्षण को लेकर जागरुकता काफी अधिक थी। लेकिन आज ऐसा नहीं है। इसलिए जल संरक्षण से जुड़े और अपने जिले की पहचान बनें।

यह भी पढ़ें:  गुंडे-बदमाशों के खिलाफ फुल स्पीड में ‘मामा’ का बुलडोजर, अवैध कब्जों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी

भारतीयों के लिए कठिन नहीं है गणित

Man Ki Baat पीएम मोदी ने कहा कि कुछ समय पहले इंटेल के सीईओ का जिक्र भी किया। उन्‍होंने कहा कि भारतीयों के लिए गणित कभी भी मुश्किल नहीं रहा। उन्‍होंने वेदिक गणित का जिक्र करते हुए कहा कि इसके जरिए लंबी गणनाएं भी चुटकी में की जा सकती है। उन्‍होंने कोलकाता के गौरव का जिक्र किया, जो वेदिक गणित पर काफी काम कर चुके हैं। वो बीस वर्षों से इस काम में लगे हैं। वो स्‍कूलों में जाकर और आनलाइन के जरिए इसको आमजन तक पहुंचा रहे हैं।

दिव्‍यांगों की एक आर्ट गैलरी का जिक्र

उन्‍होंने दिव्‍यांगों की एक आर्ट गैलरी का जिक्र किया और कहा कि उनकी बनाई पेंटिंग्‍स में कई तरह के विषयों को छुआ गया है। उन्‍होंने कहा‍ कि यदि आप ऐसे किसी दिव्‍यांग को जानते हैं उनकी प्रतिभा को निखारने के लिए काम करें। इस कार्यक्रम में उन्‍होंने पानी की उपयोगिता और उसकी कमी का भी जिक्र किया। उन्‍होंने कहा कि देश अमृत महोत्‍सव मना रहा है जिसमें 75 अमृत सरोवर बनाए जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि इस पर काम शुरू हो चुका है।